दैनिक भास्कर हिंदी: भारतीय वायुसीमा में घुसा था जॉर्जिया का कार्गो प्लेन, जयपुर एयरपोर्ट पर उतारा

May 11th, 2019

हाईलाइट

  • IAF के लड़ाकू जेट विमानों ने एक विदेशी विमान को घेरा
  • जयपुर एयरपोर्ट पर उतारा गया जॉर्जिया का विमान
  • कार्गो विमान ने नहीं माने थे एटीसी के आदेश

डिजिटल डेस्क, जयपुर। भारतीय वायुसेना के लड़ाकू जेट विमानों ने शुक्रवार को जॉर्जिया के एक एटेनॉव ए एन -12 हैवी कार्गो विमान को जयपुर एयरपोर्ट पर उतरने के लिए मजबूर कर दिया। ये कार्गो विमान पाकिस्तानी एयरस्पेस से भारतीय सीमा में घुसा था। इस विमान ने किसी साजिश के तहत अपना तय रास्ता बदला या फिर यह रास्ते से भटक गया था इस संबंध में विमान के दोनों पायलटों से पूछताछ की जा रही है।

भारतीय वायुसेना ने इस मामले को लेकर एक बयान जारी किया है। वायुसेना ने कहा, 'एक अज्ञात विमान ने शुक्रवार दोपहर 03.15 बजे नॉर्थ गुजरात सेक्टर में भारतीय वायुसीमा में प्रवेश किया। एयरफोर्स के रडार पर यह प्लेन दिखने के बाद इसे संदिग्‍ध मानते हुए विमान का पीछा दो सुखोई-30MKI फाइटर जेट ने किया। विमान ने अधिकृत एयर ट्रैफिक सर्विसेज (एटीएस) रूट का पालन नहीं किया था और वह इंडियन कंट्रोलिंग एजेंसीज के रेडियो कॉल का जवाब नहीं दे रहा था। चूंकि वर्तमान जियोपॉलिटिकल सिचवेशन के कारण क्षेत्र में एटीएस मार्ग बंद है और विमान ने एक अनिर्धारित पॉइंट से भारतीय वायुसीम में प्रवेश किया था, इसीलिए विमान को जयपुर एयरपोर्ट पर लैंड करने के लिए कहा गया।

विमान की पहचान जॉर्जियन एएन -12 के रूप में की गई जो कि सत्ताईस हज़ार फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था। विमान ने न तो इंटरनेशनल डिस्ट्रैस फ्रिक्वेंसी पर प्रतिक्रिया दी और न ही विजुअल सिग्नलों का। हालांकि जब चुनौती दी गई, तो विमान ने जवाब दिया और सूचित किया कि यह एक नॉन शेड्यूल्ड एएन -12 विमान है जिसने त्बिलिसी (जॉर्जिया) से कराची के रास्ते दिल्ली के लिए उड़ान भरी थी।