आईआईएम अहमदाबाद ने दिल्ली के 700 प्रिंसिपल को दी ट्रेनिंग

IIM Ahmedabad gave training to 700 principals of Delhi
आईआईएम अहमदाबाद ने दिल्ली के 700 प्रिंसिपल को दी ट्रेनिंग
आईआईएम अहमदाबाद ने दिल्ली के 700 प्रिंसिपल को दी ट्रेनिंग

नई दिल्ली, 14 अगस्त (आईएएनएस)। आईआईएम अहमदाबाद के सहयोग से दिल्ली सरकार के स्कूल प्रमुखों को ट्रेंनिग दी गई है। आईआईएम अहमदाबाद द्वारा दिल्ली के सरकारी स्कूलों में नियुक्त प्रधानाचार्य का प्रशिक्षण शुक्रवार को संपन्न हुआ है । 20 जुलाई को प्रारंभ हुए इस प्रशिक्षण में दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 50 प्राचार्य शामिल हुए।

आईआईएम अहमदाबाद के वरीय प्राध्यापकों ने इन्हें 20 सत्र में प्रशिक्षण प्रदान किया। अभी तक इस प्रक्रिया के तहत कुल 700 प्रिंसिपल को यह ट्रेनिंग दी जा चुकी है।

दरअसल आईआईएम अहमदाबाद के सहयोग से दिल्ली सरकार के स्कूल प्रमुखों के लिए हर साल यह प्रशिक्षण आयोजित होता है। लीडरशिप ऑफ एक्सेलेंस इन एजुकेशन प्रोग्राम के तहत अब तक 700 से अधिक प्राचार्यों को प्रशिक्षित किया गया है। कोरोना संक्रमण के कारण इस वर्ष पहली बार यह प्रशिक्षण ऑनलाइन आयोजित हुआ।

इस मौके पर आयोजित समारोह में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने प्रशिक्षण कार्यक्रम का फीडबैक लिया।

उपमुख्यमंत्री एवं दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, पहली बार ऑनलाइन प्रशिक्षण प्राचार्यों के लिए अच्छा अनुभव रहा। यह देखकर काफी अच्छा लगा कि हमारे प्रिंसिपल सार्थक संचार सीख रहे हैं। आज तकनीकी विकास और ऑनलाइन शिक्षा के बढ़ते महत्व के आलोक में यह बेहद जरूरी है।

सभी प्रार्चायों ने प्रशिक्षण को काफी प्रभावी और उपयोगी बताया है। एक प्रार्चाया रितु ने कहा, इस प्रशिक्षण से हमें स्टूडेंट्स, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ सार्थक संचार का महत्व समझने में मदद मिली है।

सिसोदिया ने सहमति जताते हुए कहा, शिक्षा के लिए बेहतर संचार जरूरी है। स्कूलों में किस प्रकार सार्थक संचार हो, इस पर विचार करना चाहिए।

एक अन्य प्रिंसिपल डॉक्टर राजेश्वरी कापरी ने कहा, हम अपने विषय में एक्सपर्ट हैं, लेकिन 2009 में प्रिंसिपल बनने के बाद हमें प्रबंधन संबंधी कोई प्रशिक्षण नहीं मिला था। इस प्रशिक्षण से हमें अपना काम करने में काफी सुविधा होगी। हमें शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका के लिए तैयार करने की इस कोशिश के लिए हम सरकार के आभारी हैं।

सिसोदिया ने कहा, हमारे स्कूलों के टीम लीडर काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। हम आप सबको विभिन्न प्रकार का प्रशिक्षण दिलवाना चाहते हैं। इससे आप सब के अनुभव का विस्तार होगा।उन्होंने कहा कि स्कूल प्राचार्य का ऐसे ऑनलाइन प्रशिक्षण में शामिल होना काफी उपयोगी है। तब तक आप शिक्षकों के माध्यम से स्टूडेंट्स की ऑनलाइन पढ़ाई करा रहे थे। लेकिन अब यह आपके अपने अनुभव का हिस्सा है।

-- आईएएनएस

जीसीबी/आरएचए

Created On :   14 Aug 2020 3:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story