मायावती के भाई पर IT की कार्रवाई, 400 करोड़ की जमीन जब्त

Income Tax Department attaches 7 acre land belonging to BSP Chief Mayawati brother Anand Kumar
मायावती के भाई पर IT की कार्रवाई, 400 करोड़ की जमीन जब्त
मायावती के भाई पर IT की कार्रवाई, 400 करोड़ की जमीन जब्त
हाईलाइट
  • आयकर विभाग ने 7 एकड़ जमीन को जब्त किया
  • बीएसपी प्रमुख मायावती के भाई आनंद कुमार और उनकी पत्नी पर कार्रवाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बसपा सुप्रीमों मायावती के भाई और पार्टी उपाध्यक्ष आनंद कुमार और उनकी पत्नी के खिलाफ आयकर विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। आयकर विभाग ने गुरुवार को 400 करोड़ रुपये के एक बेनामी प्लॉट को जब्त किया है। सात एकड़ का यह प्लॉट नोएडा में है।

दरअसल, आयकर विभाग मायावती के भाई आनंद कुमार की संपत्ति की जांच कर रहा था। इस जांच में पता चला कि, आनंद कुमार के पास नोएडा में एक बेनामी प्लॉट है। सात एकड़ में फैले इस प्लॉट की कीमत करीब 400 करोड़ रुपये है।

जानकारी के मुताबिक, आनंद कुमार और उनकी पत्नी विचित्र लता के इस बेनामी प्लॉट को जब्त करने का आदेश 16 जुलाई को विभाग की दिल्ली स्थित बेनामी निषेध इकाई (बीपीयू) ने जारी किया था। आज (18 जुलाई) आयकर विभाग ने प्लॉट को जब्त कर लिया। आयकर विभाग का दावा है कि, आनंद कुमार की कुछ और बेनामी संपत्तियों की जानकारी उनके पास है, जिसे भविष्य में जब्त किया जा सकता है। आयकर विभाग के अलावा इस मामले की जांच ईडी भी कर रही है।

आयकर विभाग के मुताबिक, मायावती के भाई आनंद कुमार की 1,300 करोड़ रुपये की संपत्ति की जांच चल रही है। आयकर विभाग के अनुसार, आनंद कुमार की संपत्ति में 2007 से 2014 तक 18,000 फीसदी की वृद्धि हुई है। उनकी संपत्ति 7.1 करोड़ रुपये से बढ़कर 1,300 करोड़ रुपये पहुंच गई है। 12 कंपनियां आयकर विभाग की जांच के दायरे में है, जिसमें आनंद कुमार निदेशक हैं।

Created On :   18 July 2019 7:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story