comScore

लद्दाख सीमा विवाद: मोल्डो में भारत-चीन के बीच कमांडर लेवल की बातचीत जारी

लद्दाख सीमा विवाद: मोल्डो में भारत-चीन के बीच कमांडर लेवल की बातचीत जारी

हाईलाइट

  • भारत-चीन के बीच जारी सीमा विवाद को सुलझाने की कोशिश
  • मोल्डो में भारत और चीन के बीच कमांडर लेवल की बातचीत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा से कुछ ही मीटर की दूरी पर भारतीय सेना, चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के सामने डटकर खड़ी है। लद्दाख में सीमा को लेकर भारत चीन के बीच जारी विवाद को सुलझाने और एलएसी के पास तनाव कम करने के लिए के लिए फिर से बातचीत हो रही है। आज (22 जून) मोल्डो में भारत और चीन के बीच कमांडर लेवल की वार्ता जारी है। इस सैन्य कमांडर स्तर की बातचीत में भारत की तरफ से लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह बात कर रहे हैं।

14 कोर्प्स कमांडर लफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह और साउथ शिनजियांग मिलिट्री डिस्ट्रिक्ट चीफ मेजर जनरल लिऊ लिन के बीच के बीच वार्ता हो रही है। सूत्रों ने कहा कि, फिलहाल वार्ता जारी रहेगी, हालांकि जवानों का पीछे हटना अभी संभव नहीं लग रहा।

गौरतलब है कि, इससे पहले 6 जून को इस मामले पर कमांडर लेवल की बैठक हुई थी। बैठक में दोनों देश एलएसी पर अपनी सेना को पीछे ले जाने पर सहमत हुए थे, लेकिन चीन पीछे हटने को तैयार नहीं है। इसके अलग हटकर चीन ने हजारों सैनिकों की तैनाती कर दी है। माना जा रहा है, आज की बैठक में दोनों देशों के बीच एलएसी पर आमना-सामना के नियम में बदलाव हो सकते हैं। बता दें कि लद्दाख के गलवान घाटी में 15 जून को भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे।

कमेंट करें
ln2No