भारत ताइवान के विकास के बारे में चिंतित है - विदेश मंत्रालय

India concerned about Taiwans development - MEA
भारत ताइवान के विकास के बारे में चिंतित है - विदेश मंत्रालय
नई दिल्ली भारत ताइवान के विकास के बारे में चिंतित है - विदेश मंत्रालय
हाईलाइट
  • ताइवान जलडमरूमध्य में नियमित रूप से लड़ाकू तत्परता गश्ती का आयोजन करेगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि वह ताइवान पर यथास्थिति में किसी भी एकतरफा बदलाव का विरोध करता है। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, हम संयम बरतने, यथास्थिति को बदलने के लिए एकतरफा कार्रवाई से बचने, तनाव कम करने और क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने के प्रयासों का आग्रह करते हैं। बागची ने कहा, कई अन्य देशों की तरह, भारत भी हाल के घटनाक्रमों से चिंतित है।

एक साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, भारत की प्रासंगिक नीतियां सर्वविदित और सुसंगत हैं और उन्हें दोहराने की आवश्यकता नहीं है। अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पलोसी को चीन की इच्छा के विरुद्ध ताइवान जाने के लिए भुगतान करने के बाद, बीजिंग ने स्व-शासितद्वीप पर कब्जा करने की धमकी देते हुए बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास करना शुरू कर दिया।

ताइवान के पास एक सप्ताह से अधिक के प्रशिक्षण के बाद, चीन ने बुधवार को घोषणा की कि उसने स्व-शासित द्वीप पर हमले की नकल करते हुए अपना सैन्य अभ्यास समाप्त कर लिया है। स्टेट मीडिया आउटलेट ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि पीएलए ईस्टर्न थिएटर कमांड ने कहा कि उसने ताइवान के आसपास हालिया अभ्यास के दौरान विभिन्न मिशनों को सफलतापूर्वक पूरा किया है और सैनिकों की संयुक्त अभियान युद्ध क्षमता का प्रभावी परीक्षण किया है।

यह कमान ताइवान जलडमरूमध्य में नियमित रूप से लड़ाकू तत्परता गश्ती का आयोजन करेगी। मंगलवार को ताइवान के विदेश मंत्री जोसेफ वू ने कहा कि चीन ने ताइवान जलडमरूमध्य के जल और हवाई क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय समुदाय की नेविगेशन की स्वतंत्रता को प्रभावित करने और आक्रमण की तैयारी के लिए सैन्य अभ्यास का इस्तेमाल किया।

वू ने कहा कि ताइवान के आसपास के क्षेत्रों में सैन्य अभ्यास करने का चीन का निर्णय अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत ताइवान के अधिकारों का घोर उल्लंघन है और इससे क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा को गंभीर खतरा है। चीन ने पूर्वी और दक्षिण चीन सागर में अपने बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास और हवाई क्षेत्र के उल्लंघन को सही ठहराते हुए मंगलवार को कहा कि पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद, देश अब हर संभावित परि²श्य के लिए खुद को तैयार कर रहा है।

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि पेलोसी की ताइवान यात्रा एक बड़ी उत्तेजना है, जिसने यूएस-ताइवान संबंधों को उन्नत किया और चीन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए एक वास्तविक खतरा है और कहा कि चीन को हर संभावित परि²श्य के लिए खुद को तैयार करना होगा।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 Aug 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story