comScore

India Fights Corona: पीएम केअर्स फंड से 3100 करोड़ जारी, 2 हजार करोड़ से खरीदे जाएंगे 50 हजार वेंटिलेटर


हाईलाइट

  • प्रवासी मजदूरों को 1000 करोड़ रुपए की राहत
  • पीएम केअर्स फंड से 3100 करोड़ रुपये आवंटित
  • 2000 करोड़ रुपये वेंटिलेटर खरीदने के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए बनाए गए पीएम केअर्स फंड (PM CARES Fund) से 3100 करोड़ आवंटित किए जाएंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से यह जानकारी दी गई। बताया गया कि 3100 करोड़ में से 2000 करोड़ रुपए वेंटिलेटर खरीदने के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे। 1000 करोड़ रुपए का उपयोग प्रवासी मजदूरों की देखभाल के लिए किया जाएगा और 100 करोड़ रुपए वैक्सीन के लिए रिसर्च पर खर्च किए जाएंगे। 

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस महामारी के चलते पीएम केअर्स फंड की शुरुआत की थी और लोगों से इसमें दान करने की अपील की थी। 27 मार्च 2020 को गठित ट्रस्ट का नेतृत्व प्रधानमंत्री करते हैं। ट्रस्ट के अन्य सदस्य रक्षा मंत्री, गृह मंत्री और वित्त मंत्री हैं। इस पैकेज की घोषणा करते हुए प्रधानमंत्री ने सभी दानदाताओं को पीएम केअर्स फंड में योगदान करने के लिए धन्यवाद दिया है। 

खरीदे जाएंगे 50 हजार वेंटिलेटर
जानकारी अनुसार कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए 2 हजार करोड़ रुपए के 50 हजार वेंटिलेटर खरीदे जाएंगे। ये वेंटिलेटर सभी राज्य, केंद्र शासित प्रदेशों में सरकार द्वारा संचालित COVID- 19 अस्पतालों में दिए जाएंगे।

प्रवासी मजदूरों को 1000 करोड़ रुपए की राहत
प्रवासियों और गरीबों के कल्याण के लिए उठाए जा रहे मौजूदा उपायों को और मजबूत करने के लिए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 1 हजार करोड़ दिए जाएंगे। इस राशि का इस्तेमाल उनके रहने की व्यवस्था, खाने के इंतजाम, मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए किया जाएगा। इसके अलावा 100 करोड़ कोरोना की वैक्सीन बनाने में आवंटित किया गया है।

कई नामचीन लोगों ने पीएम केयर फंड ने दान की राशि
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान के बाद जब देश की जनता ने पीएम केयर फंड में दिल खोलकर दान दिया। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में टाटा ट्रस्ट ने 500 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया, जबकि टाटा सन्स ने अलग से 1000 करोड़ रुपए देने की घोषणा की। अभिनेता अक्षय कुमार ने अकेले ही 25 करोड़ रुपए देने की घोषणा की।

कमेंट करें
j3v6H