मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए भारत ने एंटीगुआ को सौंपा आवेदन

India gave application to Antigua for extradition of Mehul Choksi
मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए भारत ने एंटीगुआ को सौंपा आवेदन
मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए भारत ने एंटीगुआ को सौंपा आवेदन
हाईलाइट
  • एंटीगुआ सरकार कह चुकी है
  • भारत के क्लीयरेंस के बाद हमने नागरिकता दी।
  • एंटीगुआ से चोकसी पर नजर रखने की भारत सरकार अपील कर चुकी है।
  • मेहुल चोकसी 13 हजार करोड़ से ज्यादा के पीएनबी घोटाले में नीरव मोदी के साथ आरोपी है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में हुए 13,000 करोड़ से ज्यादा के घोटाले में आरोपी हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण की कोशिशें अब तेज हो गई हैं। रविवार को भारत सरकार ने एक औपचारिक आवेदन एंटीगुआ सरकार को भेजा। आवेदन में मेहुल चौकसी के प्रत्यर्पण की मांग की गई है। इससे पहले एंटीगुआ से चोकसी पर नजर रखने की भारत सरकार अपील कर चुकी है। बता दें कि विदेश मंत्रालय के मुंबई स्थित क्षेत्रीय पासपोर्ट ऑफिस ने भी नागरिकता के लिए अपनी मंजूरी दी थी। ये बात एंटीगुआ सरकार कह चुकी है। एंटीगुआ सरकार ने कहा कि चोकसी को वीजा देने के खिलाफ हमें भारत से कोई सूचना नहीं मिली थी। मेहुल ने मई 2017 में एंटीगुआ की नागरिकता के लिए अर्जी दी थी। भारत के किसी संस्थान या व्यक्ति ने उसके खिलाफ कोई विरोध नहीं जताया था। एंटीगुआ सरकार के विदेश मंत्री ईपी चेत ग्रीन ने कुछ समय पहले ही कहा था कि भारत वैध अनुरोध करता है तो चौकसी के प्रत्यर्पण पर विचार किया जा सकता है। एंटीगुआ सरकार ने स्पष्ट किया था कि चोकसी का प्रत्यर्पण किसी संधि के बाद ही हो पाएगा। मेहुल चोकसी 13 हजार करोड़ से ज्यादा के पीएनबी घोटाले में नीरव मोदी के साथ आरोपी है।

 

जांच के आदेश
इस मामले में जांच के आदेश दे दिए गए हैं। शनिवार शाम मुंबई पुलिस ने बयान जारी किया था। पुलिस ने कहा कि 10 सितंबर 2015 को तत्काल कोटे के तहत चोकसी को पासपोर्ट दिया गया। इसमे पुलिस सत्यापन रिपोर्ट की जरूरत ही नहीं पड़ती, इसलिए क्लीयरेंस सर्टिफिकेट देने का सवाल ही पैदा नहीं होता। 

 

नवंबर में ली थी नागरिकता
चोकसी ने 130 देशों में वीजा मुक्त आवाजाही और कारोबार के विस्तार के लिए सिटीजनशिप बाय इन्वेस्टमेंट प्रोग्राम के तहत आवेदन किया था। चोकसी को एंटीगुआ की नागरिकता पिछले साल नवंबर में मिली थी। वह भारत छोड़कर इस साल जनवरी में गया था। चोकसी ने वकील के जरिए दिए बयान में कहा था कि मैंने एंटीगुआ और बरबूडा की नागरिकता के लिए कानूनी तौर पर आवेदन किया था।

Created On :   5 Aug 2018 6:49 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story