भारत ने कैंसिल की थार लिंक एक्सप्रेस, पहले पाक ने की थी सस्पेंड

India suspends Thar Link Express amid tensions with Pakistan over Kashmir
भारत ने कैंसिल की थार लिंक एक्सप्रेस, पहले पाक ने की थी सस्पेंड
भारत ने कैंसिल की थार लिंक एक्सप्रेस, पहले पाक ने की थी सस्पेंड
हाईलाइट
  • थार लिंक एक्सप्रेस एक साप्ताहिक ट्रेन है जो जोधपुर-कराची को जोड़ती है
  • पाकिस्तान जाने के लिए 45 लोगों ने इस ट्रेन के टिकट बुक किए थे
  • भारत ने शुक्रवार को जोधपुर-मुनाबाओ थार लिंक एक्सप्रेस को सस्पेंड कर दिया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कश्मीर मुद्दे को लेकर पाकिस्तान के साथ जारी तनाव के बीच, भारत ने शुक्रवार को जोधपुर-मुनाबाओ थार लिंक एक्सप्रेस को सस्पेंड कर दिया। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अभय शर्मा ने कहा कि अगले आदेश तक अप और डाउन दोनों लाइनों पर ट्रेन सेवाओं को सस्पेंड कर दिया गया है। प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान जाने के लिए 45 लोगों ने इस ट्रेन के टिकट बुक किए थे।

थार लिंक एक्सप्रेस एक साप्ताहिक ट्रेन है जो जोधपुर-कराची को जोड़ती है। लिंक एक्सप्रेस भारत की ओर से जोधपुर में भगत की कोठी रेलवे स्टेशन से मुनाबाओ के बीच चलती है। जबकि पाकिस्तान की ओर से ये ट्रेन कराची से खोखरापार तक चलती है। मुनाबाओ और खोखरापार एक दूसरे से छह किलोमीटर दूर है।

मुनाबाओ-खोखरापार लिंक 1965 के युद्ध के दौरान नष्ट हो गया था। 41 साल बाद 2006 में एक बार फिर रेल के माध्यम से दोनों देशों को जोड़ने के समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। यह समझौता मार्च 2018 में समाप्त होने वाला था। लेकिन, पिछले साल ही भारत ने दोनों देशों के बीच थार एक्सप्रेस को तीन और वर्षों के लिए चलाने का समझौता किया और इसे 31 जनवरी 2021 तक बढ़ा दिया गया।

इससे पहले थार एक्सप्रेस को सस्पेंड करने की घोषणा करते हुए पाकिस्तान के रेल मंत्री, शेख रशीद अहमद ने कहा था कि "हमने थार एक्सप्रेस को भी बंद करने का फैसला किया है। जब तक मैं रेल मंत्री हूं, पाकिस्तान और भारत के बीच कोई ट्रेन नहीं चलेगी।"

इसके बाद भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा था "पाक की ओर से की गई कार्रवाई एकतरफा है। यह हमसे परामर्श किए बिना किया गया है। हमने उनसे अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया है। हमारा मानना ​​है कि पाक की ओर से जो कुछ भी किया जा रहा है, वह द्विपक्षीय संबंधों की चिंताजनक तस्वीर पेश करने के लिए किया जा रहा है।"

बता दें कि दोनों देशों के बीच केवल दो ट्रांस-बॉर्डर ट्रेनें चलाने के लिए समझौते हैं - थार एक्सप्रेस और समझौता एक्सप्रेस। समझौता एक्सप्रेस दिल्ली-लाहौर मार्ग पर अटारी-वाघा सीमा के माध्यम से हफ्ते में दो बार चलती है। पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद समझौता एक्सप्रेस ट्रेन सेवा को भी निलंबित कर दिया था।  

Created On :   16 Aug 2019 1:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story