वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए भारत जल्द ही मिशन शुरू करेगा

India to soon launch ‘Mission’ for improving air quality
वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए भारत जल्द ही मिशन शुरू करेगा
Air Quality वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए भारत जल्द ही मिशन शुरू करेगा
हाईलाइट
  • वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए भारत जल्द ही मिशन शुरू करेगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत वायु प्रदूषण की अखिल भारतीय समस्या से निपटने के उद्देश्य से जल्द ही वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए एक मिशन की घोषणा करने जा रहा है।पूरी संभावना है कि इसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। यह मौजूदा राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) की जगह लेगा।

एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, काउंटरों पर काम किया जा रहा है, तौर-तरीके तय किए जा रहे हैं।हालांकि, उन्होंने घोषणा की कि तारीख तय करने से इनकार कर दिया। यह इस साल नवंबर में ग्लासगो में होने वाले वार्षिक वैश्विक जलवायु परिवर्तन सम्मेलन से पहले हो भी सकता है और नहीं भी।

केंद्र ने जनवरी 2019 में देशभर में वायु प्रदूषण की समस्या से व्यापक तरीके से निपटने के लिए दीर्घकालिक, समयबद्ध, राष्ट्रीय स्तर की रणनीति के रूप में एनसीएपी लॉन्च किया था। इसने 2017 को एकाग्रता की तुलना के लिए आधार वर्ष के रूप में रखते हुए 2024 तक पार्टिकुलेट मैटर सांद्रता में 20 से 30 प्रतिशत की कमी हासिल करने का लक्ष्य रखा था। एनसीएपी कार्यक्रम के तहत 132 गैर-प्राप्ति शहर हैं।

वायु प्रदूषण के मामले में भारत को दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित देश माना जाता है। कुछ सबसे प्रदूषित शहर भारत में हैं। घरेलू जलाऊ लकड़ी जलाना, निर्माण धूल और सड़कों से, खुले मैदान, कृषि-कचरे को जलाना, कोयले और अन्य जीवाश्म ईंधन का औद्योगिक जलना, थर्मल पावर प्लांट, ईंट भट्टे, वाहन उत्सर्जन और डीजल से चलने वाले जनरेटर सेट वायु प्रदूषण के कुछ प्रमुख स्रोत हैं।

 

आईएएनएस

Created On :   25 Aug 2021 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story