जिन बमों को बरसाया था जैश के कैंप पर, इजरायल से वो स्पाइस 2000 बम खरीदेगा भारत

जिन बमों को बरसाया था जैश के कैंप पर, इजरायल से वो स्पाइस 2000 बम खरीदेगा भारत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना अपने हथियारों के जखीरे को और ताकतवर बनाने के लिए इजराइल के स्पाइस-2000 बमों का हाइटैक वर्जन खरीदने पर विचार कर रही है, ये बम बंकरों को उड़ाने के लिए काम आते हैं, जिन बमों की खरीद पर चर्चा चल रही है, उसके जरिए एक बिल्डिंग को आसानी से जमींदोज किया जा सकता है।
 
आपको बता दें कि स्पाइस 2000 बम का इस्तेमाल बालाकोट एयर स्ट्राइक के समय भी किया गया था, क्योंकि आतंकी बिल्डिंग के अंदर छिपे हुए थे। इस बम की खासियत है कि ये बिल्डिंग में छेद कर अंदर चला जाता है और फिर ब्लास्ट होता है। 300 आतंकियों के छिपे होने की जानकारी मिलने के बाद ही स्पाइस 2000 को इस्तेमाल करने का निर्णय लिया गया था। 

वायुसेना हवाई संघर्ष से निपटने के लिए अपने सुखोई 30 फाइटर जेट में इन बमों का इस्तेमाल करने पर विचार कर रही है। एयर स्ट्राइक के बाद बताया गया था कि स्पाइस 2000 बमों की मदद से ही सटीकता से लक्ष्य पर निशाना साधा गया था। 

दरअसल, भारत ने इजराइल से कुछ समय पहले स्पाइस 2000 हाइटैक बम की 200 यूनिट खरीदी थी। रिपोर्ट के मुताबिक इन बमों का सुखोई 30 के साथ पहले ही ट्रायल किया जा चुका है। वायुसेना के मुताबिक स्पाइस 2000 बमों के सफल परीक्षण के बाद अब इन्हें आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

 

 

 

Created On :   8 May 2019 7:14 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story