• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • Indian Army anti COVID19 operations as Operation Namaste established quarantine facilities Army Chief General MM Naravane

दैनिक भास्कर हिंदी: Covid19: कोरोना को हराएगा सेना का 'ऑपरेशन नमस्ते', आर्मी चीफ बोले- सफलतापूर्वक देंगे अंजाम

March 27th, 2020

हाईलाइट

  • कोरोना को हराने के लिए भारतीय सेना भी तैयार, शुरू किया ऑपरेशन नमस्ते
  • सेना प्रमुख जनरल एमएन नरवणे ने कहा- ऑपरेशन नमस्ते को देंगे सफलतापूर्वक अंजाम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ने के लिए भारतीय सेना भी पूरी तरह से तैयार है और इसके लिए ऑपरेशन नमस्ते की शुरुआत की है। कोरोना के खिलाफ जंग को लेकर सेना की तैयारियों पर सेना प्रमुख जनरल एमएन नरवणे ने कहा- सेना ने पहले भी सभी अभियानों को सफलतापूर्वक अंजाम दिया है और अब ऑपरेशन नमस्ते को भी सफलतापूर्वक अंजाम देगी।

बता दें कि सेना की ओर से हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया गया है। इस नंबर के जरिए कोरोना से जूझ रहे लोगों की मदद की जाएगी। आम लोगों को अगर कोई जानकारी चाहिए तो वह भी मुहैया कराई जाएगी।

आर्मी चीफ ने ये भी कहा कि, सिर्फ 6 घंटे की नोटिस पर सेना आईसोलेशन वॉर्ड और आईसीयू तैयार कर सकती है। जब भी लोगों की मदद के लिए सेना को बुलाया जाएगा वे तुरंत मौके पर पहुंच जाएंगे।

ऑपरेशन नमस्ते के बारे में बताते हुए आर्मी चीफ नरवणे ने कहा, छुट्टी पर पाबंदी लगा दी गई है। 2001 में ऑपरेशन पराक्रम के दौरान 8-10 महीने कोई भी छुट्टी पर नहीं गया था और हम विजयी थे। ऑपरेशन नमस्ते में भी कामयाब होंगे। उन्होंने कहा, कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सरकार और प्रशासन की मदद करना हमारा दायित्व है और बतौर आर्मी चीफ सैन्य बलों को चुस्त-दुरुस्त रखना मेरी जिम्मेदारी। देश की रक्षा के लिए खुद को सुरक्षित और फिट रखना काफी महत्वपूर्ण है। इसी को ध्यान में रखते हुए पिछले कुछ हफ्तों में 2 से 3 अडवाइजरी भी जारी की गई है।

सेना के ईस्टर्न कमांड, वेस्टर्न कमांड, साउथर्न कमांड, सेंट्रल कमांड, नॉदर्न कमांड, साउथ वेस्टर्न कमांड और दिल्ली हेडक्वॉर्टर में कोरोना हेल्प लाइन सेंटर्स बनाए गए हैं। सभी आर्मी अस्पतालों को 6 घंटे की सूचना पर सिर्फ कोरोना के मरीजों के लिए 45 बेड का आइसोलेशन वॉर्ड और 10 बेड का आइसीयू वॉर्ड तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। क्विक रिएक्शन मेडिकल टीमें भी गठित की जाएंगी जो सूचना मिलने के छह घंटे के भीतर मरीज को अस्पतालों में पहुंचाने को तैयारी कर लेगी।

Covid19 Impact: लॉकडाउन के बीच सरकार का ऐलान- कल से दूरदर्शन पर फिर प्रसारित होगा रामायण

खबरें और भी हैं...