कहीं आपका AADHAAR 'डिएक्टिवेट' तो नहीं हो गया ? यहां जानिए कैसे पता करें...

Indian government have deactivate 81 lakhs aadhar card, you could check your aadhar number
कहीं आपका AADHAAR 'डिएक्टिवेट' तो नहीं हो गया ? यहां जानिए कैसे पता करें...
कहीं आपका AADHAAR 'डिएक्टिवेट' तो नहीं हो गया ? यहां जानिए कैसे पता करें...

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में अब तक 111 करोड़ लोगों के AADHAAR कार्ड बनाए जा चुके हैं। इन AADHAAR में से सरकार ने पिछले दिनों 81 लाख AADHAAR कार्ड डिएक्‍ट‍िवेट कर दिए हैं। मामले में सरकार द्वारा और भी आगे जांच की जा रही है। सरकार द्वारा जांच के बाद और भी AADHAAR डिएक्टिवेट किए जा सकते हैं।

क्यों हुए डिएक्टिवेट ?

सरकार ने AADHAAR कार्ड का डिएक्‍ट‍िवेशन सेक्शन 27 और 28 (एनरोलमेंट एंड अपडेट) कानून 2016 के तहत किया है। अगर किसी व्यक्ति के नाम पर एक से अधिक AADHAAR कार्ड बने हों तो सरकार उसे डिएक्‍ट‍िवेट कर सकती है। डिएक्‍ट‍िवेशन तब भी हो सकता है, जब  बायोमीट्रिक डेटा या सपोर्टिंग दस्तावेजों में गड़बड़ी हो। हाल ही में इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री पीपी चौधरी ने राज्यसभा को यह जानकारी दी थी कि AADHAAR एक्ट के सेक्शन 27 और 28 के तहत इस तरह का कदम उठाया गया है। सरकार ने 5 साल की उम्र पार करने वाले बच्चों के AADHAAR कार्ड भी ब्लॉक कर दिए हैं, जिनके माता-पिता ने दो साल का ग्रेस पीरियड बीत जाने के बाद भी इनको अपडेट नहीं कराया है।

 

ऐसे पता करें आपके AADHAAR का स्टेटस 

सरकार ने टैक्‍स रिटर्न भरने से लेकर सभी कार्यों में AADHAAR अनिवार्य कर दिया है। आप भी चैक करें कि कहीं आपका AADHAAR भी तो डिएक्टिवेट नहीं हो गया है...

  • सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. यहां  https://uidai.gov.in/ पर क्लिक करें।
  • इससे आप एक नए पेज पर पहुंच जांएगे,  इस पेज पर आपसे AADHAAR कार्ड नंबर की जानकारी मांगी जाएगी, AADHAAR कार्ड नंबर डालें, सिक्योरिटी कोड डालें और Verify पर क्लिक कर दें।
  • Verify पर क्लिक करने के बाद रिजल्ट आपके सामने होगा। यहां लिखा होगा AADHAAR नंबर ******* Exists! इसके नीचे आपकी उम्र, पता और मोबाइल नंबर की जानकारी होगी, अगर यह सब लिखा है तो आपका AADHAAR कार्ड सुचारू रूप से जारी है और यदि यह जानकारी नही खुलती तो आपका AADHAAR भी डिएक्टिवेट हो गया है।

Created On :   16 Aug 2017 1:22 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story