Indian Railway: इस रेलवे स्टेशन पर मिलेगा फ्री टिकट, मशीन के सामने पूरा करना होगा ये टास्क

Indian Railway: Free tickets will be available at this railway station
Indian Railway: इस रेलवे स्टेशन पर मिलेगा फ्री टिकट, मशीन के सामने पूरा करना होगा ये टास्क
Indian Railway: इस रेलवे स्टेशन पर मिलेगा फ्री टिकट, मशीन के सामने पूरा करना होगा ये टास्क
हाईलाइट
  • अभी 10 रुपए में मिलता है रेलवे प्‍लेटफॉर्म टिकट
  • दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर लगी खास मशीन
  • रेलवे स्टेशनों पर 80 फीसदी सस्ती मिलेगी दवाईंया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वैसे तो रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म टिकट के लिए 10 रुपए चुकाने होते हैं, लेकिन दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर अब लोग प्लेटफार्म टिकट फ्री में हासिल कर सकते हैं। बस इसके लिए लोगों को एक छोटा सा टास्क पूरा करना होगा। रेलवे के इस ऑफर से लोगों की जेब भी ढीली नहीं होगी, वहीं सेहत भी दुरुस्त रहेगी। दरअसल, आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर एक मशीन लगाई गई है। इस मशीन के सामने यदि कोई व्यक्ति 180 सेकंड में 30 दंड बैठक लगाता है तो उसे प्लेटफॉर्म टिकट बिल्कुल मुफ्त मिलेगा। यह दावा किया जा रहा है कि यह भारत की पहली ऐसी मशीन है। इस मशीन को फिट इंडिया दंड बैठक मशीन का नाम दिया गया है।

 

 

इस मशीन के वीडियो को रेल मंत्री पीयूष गोयल और रेलवे मंत्रालय ने ट्वीट किया है। रेलवे की इस अनूठी पहल का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। 

ऐसे काम करेगी मशीन
मशीन के सामने दो फुट प्रिंट बने हुए हैं। इस पर आपको खड़े होकर तय समय में 30 बार दंड बैठक लगानी होगी। मशीन में लगे डिस्पले पर आपका समय और प्‍वाइंट दिखता रहेगा। जैसे ही 180 सेकंड पूरे होंगे आपको प्‍लेटफॉर्म टिकट मिल जाएगा।

रेलवे स्टेशनों पर 80 फीसदी सस्ती मिलेगी दवाईंया
यात्रियों को अब रेलवे स्टेशनों पर भी दवाई मिल सकेगी। खास बात ये है कि दवा बाहरी दुकानों से 80 प्रतिशत सस्ती मिलेगी। रेलवे ने आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर दवा-दोस्त नाम के स्टोर की शुरुआत की है। यहां जेनेरिक दवाइयां मिलेंगी। इस वजह से यह काफी सस्ती होंगी। इसके अलावा रेलवे ने यात्रियों की थकान मिटाने के लिए स्टेशन परिसर में मसाज कियोस्क लगाया गया है। इसके लिए यात्रियों को राशि चुकानी पड़ेगी।

स्टेशन पर ये सुविधाएं ​भी मिलेंगी
यहां लंबी दूरी से आने वाले यात्रियों के थकान मिटाने के लिए वेटिंग लाउंज में बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई गई हैं। यहां मसाज कियोस्क की व्यवस्था है। वहीं, बेहतर रिफ्रेशमेंट के लिए स्नैक्स भी दिए जाएंगे। लोहिया ने बताया कि आनंद विहार स्टेशन एक प्रयोग है। सफलता के साथ ही अन्य स्टेशनों पर भी बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई जाएंगी। पल्स हेल्थ कियोस्क और फिलांथ्रोपिक बुक स्टाल की सुविधा भी स्टेशन पर यात्रियों को मिल रही है। जल्द ही रिगो टैक्सी व चार्जिंग कियोस्क की सुविधा भी यात्रियों को मिलेगी।

 

 

Created On :   21 Feb 2020 12:47 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story