दैनिक भास्कर हिंदी: Indian Railway: 22 मई से पटरियों पर दौड़ेंगी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें, 15 मई से ऐसे बुक किए जा सकेंगे टिकट

May 14th, 2020

हाईलाइट

  • IRCTC की वेबसाइट से ही होगी बुकिंग
  • सीमित संख्या में वेटिंग टिकट भी मिलेगा
  • RAC टिकट नहीं मिलेगा

डिजिटल डेस्क नई दिल्ली। स्पेशल ट्रेनों के बाद अब रेल मंत्रालय ने देशभर में 22 मई से मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने जा रही है। इसके लिए रेलवे को तैयारी के लिए निर्देश दे दिए गए हैं। इन ट्रेनों के लिए टिकटों की बुकिंग 15 मई से सिर्फ IRCTC की वेबसाइट से ही हो सकेगी। यानी कि रेलवे के बुकिंग काउंटर अभी भी बंद ही रहेंगे। इन ट्रेनों में वेटिंग टिकट तो मिलेगा, लेकिन तत्काल या प्रीमियम तत्काल ​टिकट नहीं मिल सकेगा। हालांकि वेटिंग टिकटों की संख्या भी तय की गई है। रेल मंत्रालय ने इसके लिए सभी रेल मंडलों को एक सर्कुलर जारी किया है।

बता दें कि अभी तक लॉकडाउन के चलते विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों के लिए रेलवे श्रमिक स्पेशल ट्रेन की शुरुआत कर चुका है। इसके अलावा रेलवे ने राजधानी स्पेशल ट्रेन भी शुरू की हैं।

स्लीपर क्लास के लिए 200 वेटिंग रखी गई 
रेल मंत्रालय द्वारा जारी सर्कुलर के अनुसार 22 मई से चलने वाली ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट में बुकिंग का प्रावधान किया है। वेटिंग लिस्ट न सिर्फ अभी चल रही स्पेशल ट्रेनों में, बल्कि दूसरी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में भी मिलेगी। रेलवे के मुताबिक AC 3 टियर में 100 वेटिंग लिस्ट बुक होंगे, जबकि एसी 2 टियर में 50 टिकटें वेटिंग लिस्ट कोटे में बुक हो सकेंगी, 200 वेटिंग टिकटें स्लीपर क्लास के लिए रखी गई हैं।

नहीं मिलेगा RAC टिकट 
रेल मंत्रालय ने सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों के अनुरूप इन ट्रेनों में RAC टिकट नहीं देने का फैसला किया है। बता दें कि स्लीपर क्लास में RAC की एक पूरी सीट पर दो पैसेंजर सफर करते हैं। मौजूदा हालत में ये स्थिति कोरोना संक्रमण के लिहाज से घातक हो सकती है, लिहाजा रेलवे ने RAC टिकट नहीं जारी करने का फैसला किया है।

छोटे शहरों के लिए ट्रेन सेवा
हालांकि 22 मई से कौन-कौन सी ट्रेनें चलेंगी, इसकी लिस्ट अभी सामने नहीं आई है, लेकिन माना जा रहा है कि बड़े शहरों के अलावा अब रेलवे छोटे शहरों के लिए भी ट्रेन सेवा शुरू की जा सकती है। देश में 22 मार्च से ट्रेन सेवा संपूर्ण रूप से बंद है।

स्पेशल ट्रेनों में अगले 7 दिन के लिए 2,08,965 लोगों ने ​की बुकिंग
बता दें कि लॉकडाउन की वजह से देशभर में फंसे लाखों लोग पैदल ही अपने घर की ओर निकल पड़े हैं। लोगों की समस्याओं को देखते हुए रेलवे ने 12 मई से 15 जोड़ी ट्रेनें शुरू की हैं। इन ट्रेनों के लिए टिकटों की भारी डिमांड है। रेलवे के आंकड़ों के मुताबिक बुधवार तक स्पेशल ट्रेनों में सफर के लिए 2,08,965 लोग अगले सात दिनों की यात्रा के लिए टिकट बुक करवा चुके हैं।

खबरें और भी हैं...