यात्रीगण ध्यान दें...ट्रेन में ज्यादा सामान ले जाने पर लगेगा 6 गुना जुर्माना

यात्रीगण ध्यान दें...ट्रेन में ज्यादा सामान ले जाने पर लगेगा 6 गुना जुर्माना
हाईलाइट
  • इससे ज्यादा सामान आपको ले जाना है तो आप पार्सल कार्यालय में अतिरिक्त भुगतान कर 80 किलो और 70 किलो सामान तक ले जा सकते हैं।
  • नियम के अनुसार स्लीपर क्लास और सेकेंड क्लास में आप बिना अतिरिक्त भुगतान किए 40 किलो और 35 किलो सामान तक ले जा सकते हैं।
  • रेलवे ने नया नियम जारी किया है
  • जिसके तहत अगर आप अधिक सामान लेकर यात्रा करते हैं तो आपको 6 गुना जुर्माना देना पड़ सकता है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप भी इंडियन रेलवे में सफर करते समय क्षमता से अधिक सामान ले जाते हैं तो आपके लिए यह खबर बहुत जरूरी है। रेलवे ने नया नियम जारी किया है, जिसके तहत अगर आप अधिक सामान लेकर यात्रा करते हैं तो आपको  6 गुना जुर्माना देना पड़ सकता है। रेलवे के एक अधिकारी के अनुसार, ट्रेन कोच में ज्यादा सामान ले जाने के सिलसिले में लगातार मिल रही शिकायतों के बाद इंडियन रेलवे ने अपने पुराने सामान अनुज्ञा नियम को सख्ती से लागू करने का निर्णय लिया है। 

 

देनी होगा छह गुना जुर्माना

इस नियम के तहत यात्रियों को अधिक सामान ले जाने पर निर्धारित राशि से छह गुना अधिक राशि बतौर जुर्माना देनी होगी। नियम के अनुसार स्लीपर क्लास और सेकेंड क्लास में आप बिना अतिरिक्त भुगतान किए 40 किलो और 35 किलो सामान तक ले जा सकते हैं। इससे ज्यादा सामान आपको ले जाना है तो आप पार्सल कार्यालय में अतिरिक्त भुगतान कर 80 किलो और 70 किलो सामान तक ले जा सकते हैं।

 

भीड़ से निपटने के लिए उठाया गया ये कदम

रेलवे बोर्ड के सूचना एवं प्रचार निदेशक वेद प्रकाश ने बताया कि अगर यात्री को तय लिमिट से ज्यादा सामान बिना बुक कराए ले जाते हुए पकड़ा जाएगा तो उसे जुर्माना देगा होगा। यह कदम यात्रियों की सुविधा सुनिश्चित करने और डिब्बों के अंदर होने वाली भीड़ से निपटने के लिए उठाया गया है। अधिकारी ने बताया कि यात्रियों द्वारा ले जाए जा रहे सामान पर निगरानी रखने के लिए आकस्मिक दौरे किए जाएंगे।

 

इतने वजन का सामान लेकर कर सकते हैं यात्रा

अधिकारी ने बताया कि उदाहरण के तौर पर कोई यात्री 80 किलो सामान लेकर 500 किमी की यात्रा करता है तो उसे अतिरिक्त 40 किलो वजन के लिए 109 रुपए का भुगतान करना होगा। अगर वह इस रकम का भुगतान नहीं करता तो पकड़े जाने पर उसे अतिरिक्त वजन ले जाने के लिए 654 रुपए चुकाने होंगे। फर्स्ट एसी में यात्री 70 किलो वजन लेकर फ्री में यात्रा कर सकता है। फर्स्ट एसी में अधिकतम 150 किलो वजन लेकर चला जा सकता है। 

 

Created On :   5 Jun 2018 6:04 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story