लॉकडाउन: 3 मई तक नहीं चलेंगी यात्री ट्रेनें, जानिए कैसे मिलेगा कैंसल टिकट का रिफंड

Indian Railways extended suspension of passenger services till 3 May Ministry of Railways Coronavirus Lockdown2
लॉकडाउन: 3 मई तक नहीं चलेंगी यात्री ट्रेनें, जानिए कैसे मिलेगा कैंसल टिकट का रिफंड
लॉकडाउन: 3 मई तक नहीं चलेंगी यात्री ट्रेनें, जानिए कैसे मिलेगा कैंसल टिकट का रिफंड

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) के संकट को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में जारी लॉकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया है। इस दौरान रेल और हवाई सफर भी पूरी तरह बंद रहेगा। पीएम के बाद भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने बड़ा ऐलान किया। रेलवे ने 3 मई तक के लिए सभी पैसेंजर सेवाओं ( Passenger train services) को सस्पेंड कर दिया है। वहीं यात्री अपनी कैंसल टिकटों का रिफंड भी 30 जुलाई तक ले सकेंगे।

प्रीमियम ट्रेनों, मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों, पैसेंजर ट्रेनों, उपनगरीय ट्रेनों, कोलकाता मेट्रो रेल, कोंकण रेलवे आदि सहित भारतीय रेल की सभी यात्री ट्रेन सेवाएं 3 मई तक निलंबित रहेंगी। रेलवे के मुताबिक कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाए जाने के बाद यह निर्णय लिया गया है। रद्द की गई ट्रेन सेवाओं में पैसेंजर ट्रेन, प्रीमियम मेल एक्सप्रेस और उपनगरीय ट्रेन शामिल हैं। इसके साथ ही कोलकाता मेट्रो रेल, कोंकण रेल का परिचालन 3 मई की आधी रात तक रद्द रहेगा। लेकिन रेलवे ने साफ किया है कि इस दौरान देश में आवश्यक सामानों की आपूर्ति बनाए रखने के लिए माल गाड़ियां और पार्सल ट्रेन की आवाजाही बनी रहेगी।

इसके साथ ही भारतीय रेल ने सभी पैसेंजर टिकट की बुकिंग तत्काल रद्द कर दी है। इसके साथ ही रेलवे के सभी रिजर्वेशन काउंटर भी 3 मई तक बंद रहेंगे। लॉकडाउन की विस्तारित अवधि को देखते हुए रेलवे ने टिकट का रिफंड 31 जुलाई 2020 तक लेने का विकल्प दिया है। 

केद्र के ऐलान से पहले ही इन राज्यों ने बढ़ा दिया था लॉकडाउन, देखें पूरी लिस्ट

टिकट कैंसल करवाने की अंतिम तारीख 31 जुलाई
रेलवे अधिकारी ने बताया, जिन यात्रियों ने ट्रेनों का ऑनलाइन टिकट कटाया है, उन्हें टिकट कैंस करने की भी जरूरत नहीं है। उनका रिफंड IRCTC द्वारा अपने आप चला जाएगा। उनके पैसे उसी खाते में चले जाएंगे, जहां से टिकट बुकिंग के वक्त भुगतान किया गया था। यदि किसी ने क्रेडिट या डेबिट कार्ड से भुगतान किया था तो वहीं पैसे जाएंगे। जिन लोगों ने काउंटर टिकट कटाया है, उन्हें टिकट कैंसल करवाने के लिए काउंटर पर ही जाना पड़ेगा। लॉकडाउन खुलने के बाद काउंटर पर भीड़ ना बढ़े, इसके लिए टिकट कैंसल करवाने की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2020 तक बढ़ा दी गई है।

Created On :   14 April 2020 6:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story