रेलवे ने राजधानी को बनाया हाईटेक, इस बार स्वच्छता से चोरी तक सबका रखा है ध्यान

Indian Railways unveils its upgraded Swarna coaches in Delhi Sealdah Rajdhani Express
रेलवे ने राजधानी को बनाया हाईटेक, इस बार स्वच्छता से चोरी तक सबका रखा है ध्यान
रेलवे ने राजधानी को बनाया हाईटेक, इस बार स्वच्छता से चोरी तक सबका रखा है ध्यान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अगर आप राजधानी से सफर करते हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। रेलवे ने आपके सफर को और अधिक सुविधानजनक बनाने की तैयारी कर ली है। गौरतलब है कि भारतीय रेलवे ने स्वर्ण योजना के तहत राजधानी ट्रेनों को नई और हाईटेक फैसिलिटीज से लैस कर रहा है। इसी कड़ी में पहली नई दिल्ली-सियालदाह स्वर्ण राजधानी ट्रेन लॉन्च की गई।

नए डिब्बों को अंदर से सुंदर रंगों से पेंट किया गया है। ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है ताकि चोरी पर लगाम लग सके। ट्रेन में कैमरों को दरवाजो और गलियारों के पास लगाया गया है। इसके अलावा सीटों पर एक्स्ट्रा मोबाइल पॉकेट, शीशों के ऊपर एलईजी लाइटिंग भी लगाई गई है। बता दें कि रात के अंधेरे में भी यात्री अपने बर्थ को पहचान सके इसके लिए नाइट इंडिकेटर लगाए जाएंगे। साथ ही फर्स्ट एसी में अपर बर्थ पर चढ़ने के लिए सीढियों की सुविधा भी रहेगी।

टॉयलेटों को बनाया हाईटेक
राजधानी के टॉयलेटों को बहुत ही हाईटेक बनाया गया है। टॉयलेटों में गीजर, गर्म और ठंडा पानी को मिक्स करने वाले डिस्पेंसर और ऑटोजेनिटर आदि लगाए गए हैं। इसके साथ ही डिटर्जेंट के साथ परफ्यूम स्प्रे भी बाथरूम में लगाए गए हैं। टॉयलेट को खूबसूरत दिखने के लिए सिंथेटिक मार्बल का इस्तेमाल किया गया है। स्टेशनों पर गंदगी ना हो इसके लिए भी इस योजना के तहत कोच के टॉयलेट में बदलाव किए गए हैं। बताया जा रहा है कि ट्रेन रुकते ही टॉयलेट ऑटोलॉक हो जाएगा। नए कोच में टॉयलेट गेट में सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम होगा। स्टेशन पर ट्रेन के रुकते ही टॉयलेट का गेट खुद ही बंद हो जाएगा। ऐसे में ट्रेन के रुकने पर शौचालय का उपयोग संभव नहीं हो सकेगा और ट्रेन के चलते ही डोर लॉक खुल जाएगा।

रेलवे बोर्ड के सदस्य अरुण सक्सेना ने बताया कि स्वर्ण योजना के तहत पुराने कोचों को अपग्रेड कर उनकी सूरत बदल दी गई है। कई छोटे बड़े बदलाव कर कोचों को आरामदायक बनाया गया है। सक्सेना के मुताबिक हर कोच को अपग्रेड करने के लिए 50 लाख रुपए का खर्च आया है। 2018 में 13 राजधानी एक्सप्रेस और 11 शताब्दी ट्रेनें गोल्डन कलर में नजर आएंगी।


 

Created On :   30 Nov 2017 9:47 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story