तेजी से विकास के अवसरों की तलाश कर रही हैं भारतीय महिलाएं

Indian women looking for opportunities for rapid growth
तेजी से विकास के अवसरों की तलाश कर रही हैं भारतीय महिलाएं
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस तेजी से विकास के अवसरों की तलाश कर रही हैं भारतीय महिलाएं
हाईलाइट
  • कंपनी में अधिक प्रभाव हासिल करने की भी तलाश की है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जारी एक वैश्विक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में महिलाएं तेजी से विकास के अवसरों की तलाश कर रही हैं और कंपनी के भीतर अधिक जिम्मेदारी लेने के लिए खुद को तैयार महसूस कर रही हैं।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस प्रतिवर्ष 8 मार्च को मनाया जाता है। पीसी और प्रिंटर प्रमुख एचपी की रिपोर्ट में पाया गया कि 67 प्रतिशत पुरुषों की तुलना में 90 प्रतिशत भारतीय महिलाओं ने पदोन्नति के लिए आवेदन करने में अन्य देशों के बीच अग्रणी भूमिका निभाई है।

आवेदन करने वालों में, भारत में 92 प्रतिशत महिला उत्तरदाताओं ने पिछले वर्ष पदोन्नति प्राप्त करने की पुष्टि की, जबकि इसी अवधि में क्रमश: यूएस और यूके से केवल 40 प्रतिशत और 63 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने पदोन्नति प्राप्त की।हालांकि, पदोन्नति की मांग में, अध्ययन में पाया गया कि भारतीय महिलाओं ने न केवल वेतन वृद्धि की तलाश की, बल्कि अधिक जिम्मेदारी (38 प्रतिशत) लेने और कंपनी को प्रभावित करने वाले बड़े फैसलों का हिस्सा बनकर अपनी कंपनी में अधिक प्रभाव हासिल करने की भी तलाश की है।

एक बयान में केतन पटेल, प्रबंध निदेशक - एचपी इंडिया बाजार ने कहा कि हमें यह देखकर खुशी हो रही है कि भारत में नेतृत्व के पदों पर अधिक महिलाएं आ रही हैं।लगभग 71 प्रतिशत भारतीय महिलाएं भी ²ढ़ता से महसूस करती हैं कि कंपनियां पहले की तुलना में कार्यस्थल पर अब लैंगिक भेदभाव कम कर रही हैं।इसके अलावा, रिपोर्ट से पता चला है कि अधिकांश कर्मचारी मानते हैं कि हाइब्रिड वर्क मॉडल महिलाओं के लिए सबसे अधिक फायदेमंद है क्योंकि यह व्यक्तिगत समय और लचीलेपन दोनों की अनुमति देता है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   8 March 2022 7:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story