लखनऊ : लोहिया अस्पताल में एक नवजात की मौत, पैदा होते ही नवजात को पंखे में लिटा दिया

Infant died Because Of lohia Hospital doctors Negligence
लखनऊ : लोहिया अस्पताल में एक नवजात की मौत, पैदा होते ही नवजात को पंखे में लिटा दिया
लखनऊ : लोहिया अस्पताल में एक नवजात की मौत, पैदा होते ही नवजात को पंखे में लिटा दिया


डिजिटल डेस्क,लखनऊ। शहर के लोहिया अस्पताल पर फिर एक बार लापरवाही के आरोप लगे हैं। बताया जा रहा है कि अस्पताल कर्मचारियों की लापरवाही का खामियाजा तीन महिलाओं को अपने बच्चों की जान गंवाकर भुगतना पड़ा है। शुक्रवार को अस्पताल में हुई बच्चे की मौत की जांच के अभी आदेश दिए गए थे कि रविवार को फिर दो बच्चों की मौत हो गई। इसके बाद परिजनों का गुस्सा फूट पड़ा। परिजनों ने लोहिया अस्पताल में ही तोड़फोड़ शुरू कर दी।

दरअसल कल्याणपुर की रहने वाली प्रिया को प्रसव पीड़ा के बाद लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया था। प्रिया के पति के मुताबिक 20 जनवरी की सुबह नॉर्मल डिलिवरी से बेटे का जन्म हुआ था। लेबर रुम में नर्स ने नवजात को साफ कर नवजात को बिना कपड़ों से ढके ट्रॉली पर ले दिया। इतने में वहां आई आया ने सफाई के बाद पंखा चला दिया। इसके बाद से ही मां और नवजात को सांस लेने में दिक्कत शुरू हो गई।  बच्चे का शरीर ठंडा पड़ने पर परिजन उसे नर्स के पास ले गए। नर्स ने पहले तो नवजात को केयर यूनिट में शिफ्ट करने से मना कर दिया, बाद में नई भर्ती फाइनल बनवाने के लिए इमरजेंसी में भेज दिया। इसके बाद उसे केयर यूनिट में भर्ती किया।
 

                          नवजात मौत के लिए इमेज परिणाम

मौत के बाद हंगामा

SNCU की नर्स ने बच्चे को KGMU में वेंटिलेटर पर भर्ती करवाने के लिए कहा, लेकिन वहां वेटिलेटर खाली नहीं होने की वजह से परिजनों ने नवजात को SNCU से ले जाने से मना कर दिया। परिजनों ने आरोप है कि बच्चे को जबरन ले जाने के लिए यूनिट की नर्स और डॉक्टर परिजनों पर दबाव बना रहे थे। 21 जनवरी को सुबह सात बजे बच्चे की मौत हो गई। इसके बाद यूनिट में हंगामा शुरू हो गया। परिजनों ने डॉक्टर और नर्स की लापरवाही से बच्चे की मौत होने का आरोप लगाया है। मामला पुलिस तक जा पहुंचा है।


                                  


पहले भी हो चुकी है दो नवजातों की मौत

इससे पहले लोहिया अस्पताल में ही नवजात के जन्म के बाद डॉक्टरों की लापरवाही सामने आई थी। तबीयत बिगड़ने पर नवजात को अस्पताल के डॉक्टर एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट करने की बात करते रहे। इसी दौरान इलाज न मिलने से नवजात की मौत हो गई। वहीं 20 जनवरी को भी लोहिया अस्पताल में ही एक नवजात की मौत हो गई थी। परिजनों का आरोप था कि नाभी से खून का रिसाव होने के बावजूद डॉक्टर ने बच्चे का इलाज नहीं किया, जिससे उसकी मौत हो गई। इसके बाद जांच के अभी आदेश दिए गए थे।

Created On :   22 Jan 2018 2:37 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story