जेटली ने ISIS के जरिए उग्र वामपंथ पर साधा निशाना

ISIS-like opinions converging with extreme-left ideology says Jaitley
जेटली ने ISIS के जरिए उग्र वामपंथ पर साधा निशाना
जेटली ने ISIS के जरिए उग्र वामपंथ पर साधा निशाना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एक कार्यक्रम में पहुंचे केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) के बहाने वामपंथ पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा अन्य देशों के मुकाबले भारत में इस्लामी स्टेट का खतरा नहीं है लेकिन कुछ उग्र वामपंथी विचारधारा में ये घुल-मिल जा रही है।

उन्होंने जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में हुए मामले का जिक्र करते हुए कहा कि ये उक्त घटना इस बात का सबूत देती हैं कि कैसे उग्र वामपंथी विचारधारा देश में घुल-मिल जा रही हैं। वहीं उन्होंने कश्मीर का जिक्र करते हुए कहा कि कश्मीर घाटी में सूफीवाद की जगह "वहाबी विचारधारा" तेजी से जगह ले रहा है।

वित्त मंत्री ने कहा कि आप पूरे भारत में देख सकते हैं राजनीतिक स्वायत्तता की मांग एक इस्लामिक आन्दोलन कैसे जन्म दे रही है। मैं मानता हूं कि भारत इस मामले में भाग्यशाली है कि अन्य देशों के मुकाबले यहां पर ISIS जैसे तत्व प्रभावी नहीं है। हालांकि कुछ जगहों पर इनकी विचारधारा उग्र वामपंथ की वैचारिकी में घुलती-मिलती दिख रही है।"

जेटली ने कहा कि "ऐसी विचारधारा अब पूरी तरह से बदल गई है, पारंपरिक तौर पर लेफ्ट राइट खत्म हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि सोवियत संघ के विघटन और चीन द्वारा राज्य नियंत्रित अर्थव्यवस्था के परित्याग से अब इनका चुनावी महत्व भी खत्म होता जा रहा है पश्चिम बंगाल और केरल से भी यह वैचारिकी साफ हो रही है और बीजेपी के लिए समर्थन बढ़ रहा है।" 

Created On :   24 Sep 2017 3:08 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story