दैनिक भास्कर हिंदी: लोगों को किकी चैलेंज से दूर रखने जयपुर पुलिस ने जिंदा युवक को मार डाला

August 2nd, 2018

हाईलाइट

  • किकी चैलेंज को मिस्र, जॉर्डन और यूएई जैसे देश बैन कर चुके हैं।
  • युवक का नाम जवाहर सुभाष चंद्र है और वह कोच्चि का रहने वाला है।
  • पोस्ट में पुलिस ने बताया कि युवक की मौत किकी चेलैंज पूरा करते समय हुई है।
  • युवक के परिवार ने पुलिस को फोन करके बताया कि वह जिंदा है।

डिजिटल डेस्क, जयपुर। दुनियाभर में इस समय किकी चैलेंज लेने का फैशन सा चल निकला है। चैलेंज लेने के बाद लोगों के चोटिल होने की खबरें लगातार सामने आ रही हैं। मिस्र, जॉर्डन और यूएई जैसे देश इसे बैन कर चुके हैं तो कई देशों की पुलिस लोगों को जागरूक करने की कोशिश कर रही है। ऐसी ही एक कोशिश करने पर इस समय जयपुर पुलिस की काफी किरकिरी हो रही है। पुलिस ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक युवक का फोटो पोस्ट किया था। पोस्ट में पुलिस ने बताया कि युवक की मौत किकी चेलैंज पूरा करते समय हुई है। युवक के परिवार ने पुलिस को फोन करके बताया कि वह जिंदा है। युवक का नाम जवाहर सुभाष चंद्र है और वह कोच्चि का रहने वाला है।

 

 

पोस्ट करने से पहले फोटो को पहनाई माला
जवाहर सुभाष चंद्र की फोटो अपने सोशल मीडिया पेज पर डालकर जयपुर पुलिस ने लिखा कि मौत को चैलेंज मत करो। अपने दोस्तों को सुरक्षित रहने का संदेश दो और ऐसे बकवास स्टंट से दूर रहो। पेज पर पोस्ट फोटो में पुलिस ने जवाहर को हार भी पहना दिया। फोटो के नीचे लिखा है कि जवाहर की मौत किकी चैलेंज के कारण जुलाई 2018 में हुई, उसका जन्म 1995 में हुआ था। किकी के प्यार ने जवाहर को मौत के आगोश में पहुंचा दिया। जयपुर पुलिस कमिश्नर संजय अग्रवाल ने भी इस बात को माना है कि जवाहर जिंदा है। उन्होंने कहा कि पुलिस की सोशल मीडिया टीम ने एक वेबसाइट से फोटो खरीदा था।

 

फोन लगाकर पूछ रहे लोग, कैसे हुई आपकी मौत?
जयपुर पुलिस की पोस्ट देखकर हैरान 30 वर्षीय जवाहर का कहना है कि उन्होंने पूरी जिंदगी में कभी किकी चैलेंज नहीं लिया। जवाहर ने बताया कि पुलिस के पोस्ट डालने के बाद सबसे पहले उनके पास उनकी पत्नी का फोन आया। पत्नी ने पूछा कि आप ठीक तो हो न?, इसके बाद लगातार लोगों के फोन आने लगे। फोन करने वाला हर शख्स पूछ रहा था कि आपकी मौत कैसे हो गई? जवाहर ने बताया कि वह 2008 में मॉडलिंग करते थे। कॉलेज पास करने के बाद उनका एक फोटो किसी वेबसाइट पर लगा था। जयपुर पुलिस ने भी उस फोटो का ही इस्तेमाल किया है। जवाहर ने कहा कि अगर मेरी फोटो देखकर लोग इस जानलेवा गेम से दूर रहते हैं तो अच्छा है।

 

 

इस तरह समझिए किकी चैलेंज
किकी चैलेंज में चलती गाड़ी से उतरकर सिंगर ड्रेक के फेमस गाने ‘किकी डू यू लव मी’ पर डांस करना होता है। इस दौरान गाड़ी चलती रहती है, उसका दरवाजा खुला रहता है और पूरे घटनाक्रम को गाड़ी चला रहा व्यक्ति एक हाथ से रिकॉर्ड करता है। बाद में इसका वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करना होता है। चैलेंज लेने वालों को ट्रिक्स और पैरों की स्पीड पर भी ध्यान देना पड़ता है। डांस करने के बाद चैलेंज लेने वाले को चलती गाड़ी में कूदकर अंदर भी बैठना होता है।

 

 

यहां से शुरू हुआ ये चैलेंज
अमेरिका के कामेडियन शॉकर ने 30 जून को इंस्टाग्राम पर अपना वीडियो पोस्ट किया था। वीडियो में वह ‘किकी डू यू लव मी’ गाने की धुन पर डांस कर रहे थे। इसके बाद दुनियाभर में यह चैलेंज वायरल हो गया।

 

अबु धाबी में किकी चैलेंज पूरा करने पर जेल
अबु धाबी में किकी चैलेंज स्वीकार करने वालों को जेल भेजा गया है। मुंबई पुलिस ने कुछ दिनों पहले किकी चैलेंज के बारे में चेतावनी जारी की थी। इसके बाद उत्तरप्रदेश, बेंगलुरु, चंडीगढ़ और अब दिल्ली पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है।