जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा सोमवार को भारत आ रहे हैं, विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

Japans Prime Minister is coming to India on Monday, Ministry of External Affairs informed
जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा सोमवार को भारत आ रहे हैं, विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी
जी -20 जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा सोमवार को भारत आ रहे हैं, विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी
हाईलाइट
  • विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने दी जानकारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा सोमवार को भारत आ रहे हैं। जापान हमारा बहुत महत्वपूर्ण साझेदार है। पिछले साल प्रधानमंत्री मोदी जापान गए थे। हम उन चर्चाओं को और आगे बढ़ाने की आशा कर रहे हैं। जापान के प्रधानमंत्री के भारत आने की बात विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कही।

विदेश मंत्रालय ने कहा, वे जी-7 और जी-20 के अपने संबंधित अध्यक्षों के लिए अपनी प्राथमिकताओं पर भी चर्चा करेंगे। टोक्यो इस साल जी-7  देशों के समूह की अध्यक्षता करेगा, लेकिन उसका भारत में होने वाली जी-20 अर्थव्यवस्थाओं के समूह की अध्यक्षता पर असर नहीं पड़ेगा।

 

जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा  20 मार्च सोमवार से भारत दौरे पर, फूमियो किशिदा दो दिन 20 और 21 मार्च को भारत में रहेंगे। विदेश मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया है कि जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच कई सेक्टर में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने समेत कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे। फूमियो किशिदा जी-20 सम्मिट में भारत की अध्यक्षता को लेकर भी चर्चा करेंगे। 


कहा जा रहा है कि किशिदा जापान के पश्चिमी शहर हिरोशिमा में मई में होने वाले G-7 इन-पर्सन समिट की सफलता का मार्ग प्रशस्त करने के लिए भारत जैसे देशों के साथ संबंधों को गहरा करने के इच्छुक हैं। आपको बता दें कि हिरोशिमा वही शहर है, जो द्वितीय विश्व युद्ध में अमेरिकी परमाणु बम से तबाह हो गया था। आपको बता दें इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज भी भारत का दौरा कर चुके हैं।  

 

Created On :   16 March 2023 11:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story