comScore

जदयू का प्रशांत किशोर पर हमला, कहा- यूपी में राहुल को खाट पकड़वा दिए, कांग्रेस 27 से 7 हो गई

January 31st, 2020 00:03 IST
जदयू का प्रशांत किशोर पर हमला, कहा- यूपी में राहुल को खाट पकड़वा दिए, कांग्रेस 27 से 7 हो गई

हाईलाइट

  • प्रशांत किशोर पर पार्टी के नेता अजय आलोक ने हमला बोला
  • प्रशांत किशोर 2014 के लोकसभा चुनाव में पूरे देश में चर्चित हो गए थे
  • नीतीश कुमार के पार्टी अध्यक्ष बन जाने के बाद 2018 में प्रशांत किशोर आधिकारिक तौर पर जद (यू) में शामिल हो गए

नई दिल्ली, आईएएनएस। जदयू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पद से निष्कासित हुए चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर पर पार्टी के नेता अजय आलोक ने हमला बोला है। उन्होंने प्रशांत किशोर को राजनीतिक विमर्श दूषित करने वाला बताया है अजय आलोक ने गुरुवार को ट्वीट कर प्रशांत किशोर की विश्वसनीयता पर सवाल उठाए। अजय आलोक ने ट्वीट कर कहा, राजनीतिक विश्वसनीयता और रणनीतिकार दोनों का एक साथ होना जरूरी हैं। रणनीति तो ऐसी रही की यूपी में राहुल को खटिया पकड़वा दिए। कांग्रेस 27 से 7 हो गई। यूपी के दो बालक दुश्मन बन गए और विश्वसनीयता का क्या कहने? कभी एक डाल कभी दूसरा पात, जहां चारा वहां मुंह मारा, राजनीतिक विमर्श दूषित किया।

प्रशांत किशोर 2014 के लोकसभा चुनाव में पूरे देश में चर्चित हो गए थे जब उन्हें देश में मोदी लहर के लिए श्रेय दिया जाने लगा। इसके बाद यह कयास लगने लगा था कि प्रशांत भाजपा के साथ ही बंध कर रह जाएंगे, परंतु इसी बीच भाजपा के वरिष्ठ नेता अमित शाह से उनके रिश्ते बिगड़ने की खबरें आने लगी। उस समय भाजपा से अलग हुए जद (यू) के नीतीश कुमार ने प्रशांत किशोर से दोस्ती गांठने में तनिक भी देरी नहीं की और उन्हें 2015 के बिहार विधानसभा चुनाव के लिए जद(यू), राजद, कांग्रेस गठबंधन के रणनीतिकार के रूप में बिहार ले आए।

किशोर ने भी बिहार में बहार है, नीतीशे कुमार है नारे के जरिए प्रचार अभियान की शुरुआत की और चुनाव में भाजपा को जहां हार का सामना करना पड़ा वहीं नीतीश कुमार फिर से बिहार के मुख्यमंत्री बन गए। मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठने के बाद नीतीश ने भी बिहार के मुख्यमंत्री के सलाहकार और बिहार विकास मिशन के शासी निकाय का सदस्य बनाते हुए प्रशांत को कैबिनेट मंत्री तक का दर्जा दे दिया।

इसके बाद भले ही प्रशांत किशोर बिहार में नजर नहीं आए और उनकी कंपनी अन्य राजनीतिक दलों का भी काम करती रही परंतु नीतीश परोक्ष या अपरोक्ष रूप से प्रशांत का समर्थन करते रहे। इस बीच, नीतीश कुमार के पार्टी अध्यक्ष बन जाने के बाद 2018 में प्रशांत किशोर आधिकारिक तौर पर जद (यू) में शामिल हो गए और उन्हें पार्टी में उपाध्यक्ष का पद भी दे दिया गया। इसके बाद संगठन में भी प्रशांत का ओहदा बढ़ने लगा, परंतु पार्टी के अन्य नेताओं को यह रास नहीं आया।

वर्ष 2019 में प्रशांत किशोर द्वारा दिए गए एक बयान ने नीतीश और उनके बीच लकीर खींच दी। प्रशांत किशोर ने तब कहा था कि राजद से गठबंधन तोड़ने के बाद नीतीश कुमार को नैतिक रूप से चुनाव में जाना चाहिए था न कि भाजपा के साथ मिलकर सरकार बनानी चाहिए थी।

समय के साथ-साथ यह लकीर भी गहरी होती चली गई। हालांकि, इसके बाद नीतीश ने कहा कि उनकी कंपनी है, जो कई अन्य दलों के लिए भी काम करती है। इसके बाद दोनों के संबंध जरूर पुराने जैसे हुए परंतु दोनों के मन में उस बयान की टीस कभी कभार उठती भी रही।

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में नीतीश कुमार की जद (यू) भाजपा के साथ चुनाव मैदान में उतरी और प्रशांत कुमार को तरजीह नहीं मिली। इसके बाद प्रशांत किशोर ने दिल्ली में आम आदमी पार्टी के प्रचार की कमान संभाली और भाजपा के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। इसके साथ ही अपनी ही पार्टी के खिलाफ नागरिकता संशोधन विधेयक को समर्थन देने पर सवाल उठाए। इस दौरान उन्होंने नीतीश कुमार पर भी सवाल खड़ा किए।

इस बीच मंगलवार को नीतीश कुमार ने अमित शाह के कहने पर प्रशांत किशोर को पार्टी में लाने की बात कह दी, जिस पर किशोर ने भी पलटवार करते हुए नीतीश कुमार को झूठा तक कह दिया। इसके बाद झूठ कहे जाने से तिलमिलाए नीतीश ने बुधवार को आखिरकार प्रशांत किशोर से किनारा करना ही बेहतर समझा और पार्टी ने उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया।

कमेंट करें
SpH4h
NEXT STORY

JEE Mains Result 2020: Momentum Academy के निशांत शर्मा ने जबलपुर सिटी में किया टॉप, हासिल किए 99.77 परसेंटाइल


डिजिटल डेस्क, जबलपुर। एनटीए जेईई मेन जनवरी 2020 परीक्षा का रिजल्ट 17 जनवरी 2020 को जारी किया गया जिसमें देश के 41 छात्रों ने टॉप किया है। लेकिन इससे भी ज्यादा खास बात यह रही कि जेईई मेन रिजल्ट में Momentum Academy के निशांत शर्मा ने जबलपुर सिटी में टॉपर रहे, उन्होंने 99.77 परसेंटाइल हासिल किए और जबलपुर सिटी का नाम रोशन कर दिखाया। निशांत शर्मा मोमेंटम अकादमी के साथ दो साल का जेईई मेन्स और एडवांस का कोर्स कर रहे है। उन्होंने पहले ही अटेम्प में यह कारनामा कर दिखाया है। 

इस बार जेईई मेन में राज्यवार 41 कैंडीडेट्स ने टॉप किया है, जबकि 9 कैंडिडेट्स ने 100 परसेंटाइल प्राप्त किया। जेईई मेन परीक्षा 2020 के लिए 9,21,261 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इंजीनियरिंग कॉलेजों में बीई/बी टेक में एडमिशन के लिए होने वाली इस परीक्षा का आयोजन एनटीए ने 7 जनवरी से 9 जनवरी के बीच किया था। जिन अभ्यर्थियों ने जेईई मेन जनवरी 2020 परीक्षा में भाग लिया हो वे आधिकारिक वेबसाइट  https://jeemain.nta.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। यहां सफल उम्मीदवारों के रैंक, स्कोर आदि सूचनाएं उपलब्ध होंगी।

NEXT STORY

साप्ताहिक राशिफल: कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक


मेष लग्नराशि (Aries):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मेष राशि वालों की धन प्राप्ति संबंधी स्थितियां बन रही है। धन के कारण आपके रुके हुए कार्य पूर्ण होने की सम्भावना रहेगी। छात्र वर्ग के लिए सप्ताह अच्छा बना रहेगा साथ ही अच्छे लाभ प्राप्त हो सकते है। सप्ताह के मध्य में थोड़ा खर्च हो सकता है। कोई भी अनैतिक कार्य न करे। कार्यक्षेत्र में आपको अच्छे लाभ प्राप्त होने की सम्भावना है। सेहत के लिहाज से सप्ताह अच्छा बना रहेगा। संतान से सुख तथा सहयोग आपको मिलेगा।

वृषभ लग्नराशि (Taurus):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह वृषभ राशि वालों को पुरानी चल रही तकलीफो में राहत मिल सकती है। आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा अगर कोई समस्या थी तो वह इस सप्ताह दूर हो सकती है। कार्यक्षेत्र में वृद्धि हो सकती है। अधिकारी वर्ग के साथ आपके सम्बन्ध मधुर रहेंगे। सुख सुविधाओं में वृद्धि होने के योग है। सप्ताह का मध्य आपके लिए लाभप्रद रहेगा। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिल सकती है। सप्ताह के अंतिम भाग में यात्रा हो सकती है। खान-पान का उचित ध्यान रखे।

मिथुन लग्नराशि (Gemini) :➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मिथुन राशि वालों को कई तरह के सुख प्राप्त होने के योग बन रहे है। कार्यक्षेत्र के लिहाज से यह सप्ताह अच्छा तथा लाभ देने वाला रहेगा। नौकरी वर्ग के जातको को कुछ अच्छे अवसर मिल सकते है। कार्यो को लेकर जो प्रयास आप कर रहे है, उनका सकारात्मक फल आपको मिल सकता है। आपका वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा। प्रेमप्रसंग के लिहाज आपको इस सप्ताह अच्छे परिणाम मिल सकते है। संतान सुख प्राप्त होगा। छात्र वर्ग के लिए सप्ताह सामान्य फल देगा। धर्म -कर्म में रूचि बढ़ सकती है।

कर्क लग्नराशि (Cancer):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कर्क राशि वालों को सेहत से जुडी समस्याओ में सुधार होगा। इस सप्ताह भाग्य का सहयोग आपके लिए मददगार साबित होगा। अटका हुआ धन आपको मिलने की सम्भावना है। काम काज को लेकर यह सप्ताह आपके लिए ठीक-ठाक रहेगा। इस सप्ताह आप अपने काम काज के तरीको में कुछ बदलाव कर सकते है। वैवाहिक जीवन में एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करना लाभकारी रहेगा। व्यापारिक यात्राओं का योग इस सप्ताह रहेगा। बड़े भाइयों का सहयोग आपको मिलेगा और लाभदायक भी रहेगा।

सिंह लग्नराशि (Leo): ➤कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह सिंह राशि वालों को नौकरी तथा व्यापार से सम्बंधित अच्छे समाचार प्राप्त हो सकते है। व्यापार वृद्धि हेतु इस सप्ताह आपको कुछ अच्छे मार्ग मिल सकते है। जीवनसाथी के साथ मधुरता बनी रहेगी। सप्ताह का मध्य भाग सेहत को लेकर कुछ कमजोर रह सकता है। धन सम्बन्धी चिंताए कम हो सकती है। छात्र वर्ग को इस सप्ताह अधिक परिश्रम के बाद सफलता की प्राप्ति होगी। कार्यो के सिलसिले में थोड़ी दौड़ भाग हो सकती है। धन की प्राप्ति के योग रहेंगे।

कन्या लग्नराशि (Virgo):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कन्या राशि वालों को कार्यक्षेत्र में किसी कार्य को लेकर सफलता की प्राप्ति मिलेगी। इस सप्ताह आपके मान सम्मान में अचानक वृद्धि होने के संकेत है। इस पुरे सप्ताह जीवनसाथी के साथ आपका तालमेल अच्छा बना रहेगा। व्यापारिक वर्ग के जातको को अच्छा मुनाफा मिलने के आसार रहेंगे। आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता रहेगी। धन का व्यय इस सप्ताह अधिक बना रह सकता है। माता पिता की सेहत का ध्यान रखे उनको कुछ दिक्क्त होने की सम्भावना रहेगी।

तुला लग्नराशि (Libra):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह तुला राशि वालों को धन लाभ के नए मार्ग मिल सकते है। धन सम्बन्धी मामलों में सप्ताह आपको अच्छे परिणाम दे सकता है। नौकरी कर रहे जातको को कोई शुभ समाचार मिल सकता है। उच्च अधिकारियों से आपके संबंध अच्छे होंगे तथा उनका सहयोग प्राप्त होगा। भोग विलासिता की अधिकता आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है अतः सचेत रहे। बाहरी देशों से आपको किसी तरह का लाभ मिल सकता है। इस सप्ताह आपका वैवाहिक तथा पारिवारिक जीवन ठीक बना रहेगा।

वृश्चिक लग्नराशि (Scorpio):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:-  ॐ इस सप्ताह वृश्चिक राशि वालों को किसी कार्य के पूर्ण होने से मानसिक शान्ति की प्राप्ति होगी। प्रॉपर्टी से सम्बंधित किसी कार्य से आपको लाभ प्राप्त हो सकता है। प्रेम प्रसंग के लिहाज से सप्ताह आपको अच्छे परिणाम दे सकता है। छात्र वर्ग को अपने क्षेत्र में उन्नति मिलने के योग रहेंगे। कार्यक्षेत्र में स्थितियां पहले की अपेक्षा और अच्छी होगी। जॉब को लेकर स्थिति आपके पक्ष में रहेगी, नई जॉब के ऑफर मिल सकते है। सप्ताह का मध्य भाग धन लाभ वाला रहेगा। सेहत से जुडी समस्याओं का निदान इस सप्ताह संभव है।

धनु लग्नराशि (Sagittarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह धनु राशि वालों के पराक्रम में वृद्धि होगी। पुरानी चल रही समस्याओं के समाधान प्राप्त होंगे। भाई बहनों का स्नेह तथा उनका सहयोग आपको प्राप्त होगा। सेहत ठीक बनी रहेगी अगर कोई समस्या बनी हुई थी तो इस सप्ताह वह दूर हो सकती है। कार्यक्षेत्र के लिहाज से सप्ताह ठीक बना रहेगा। इस सप्ताह आपके दैनिक सुखो में वृद्धि हो सकती है। छात्रों के लिए यह सप्ताह अच्छे परिणाम देने वाला रहेगा। सप्ताह के अंत में आपको अचानक धन लाभ होने की संभावना है। धन खर्च का योग बन सकता है।

मकर लग्नराशि (Capricorn):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मकर राशि वालों की आर्थिक स्थिति अच्छी रहने की सम्भावना है। पारिवारिक सदस्यों के साथ आपको मतभेदों का सामना करना पड़ सकता है। नौकरी तथा व्यवसाय को लेकर स्थितियां सामान्य बनी रहेगी। व्यापारिक वर्ग के लोगों को इस सप्ताह कुछ नए अनुंबध प्राप्त होने के योग रहेंगे। आपके मान सम्मान में वृद्धि के योग भी रहेंगे। यात्राओं की अधिकता बनी रह सकती है। कुछ व्यर्थ के खर्च आपको परेशान कर सकते है। सेहत का ध्यान रखे तथा व्यर्थ के तनावों से बचे।

कुंभ लग्नराशि (Aquarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कुंभ राशि वालों को कुछ अच्छे लाभ मिल सकते है। नौकरी कर रहे जातको के लिए सप्ताह सामान्य रहेगा वही व्यापारिक वर्ग के लोगो को कुछ अच्छे लाभ मिलने की सम्भावना रहेगी। सरकारी कार्यो में चल रहे क्रियाकलापों में सफलता प्राप्त हो सकती है। इस सप्ताह यात्रा के योग रहेंगे। पारिवारिक लोगो के साथ आपके सम्बन्ध मधुर बने रहेंगे। वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा। आप किसी धार्मिक स्थल की सैर कर सकते है। स्वास्थ्य के लिहाज से सप्ताह ठीक है आलस्य बना रह सकता है।

मीन लग्नराशि (Pisces):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मीन राशि वालों को शुरूआती दिनों में शारीरिक तकलीफ तथा व्यर्थ के खर्चो का सामना करना पड़ सकता है। सप्ताह के अंत आपके लिए अच्छे परिणाम देने वाला रहेगा। कार्यक्षेत्र में इस सप्ताह आपके द्वारा किया गया अधिक परिश्रम आपको लाभ दिला सकता है। आपका घरेलु जीवन अच्छा रहेगा। जीवनसाथी के साथ आपके सम्बन्ध और मधुर होंगे। छात्र वर्ग का अपने कार्यक्षेत्र में प्रदर्शन इस सप्ताह बढ़िया रहेगा। धन प्राप्ति के योग आपके लिए बने रहेंगे। इस सप्ताह आप अपने ऐशोआराम पर अधिक ध्यान दे सकते है।

कलाशान्ति ज्योतिष
Call: - +91-6261231618
http://www.kalashantijyotish.com