लैंडिंग से पहले खराब हुए जेट एयरवेज के गियर, टला बड़ा हादसा

Jet Airways Gear spoiled Emergency landing in lucknow airport
लैंडिंग से पहले खराब हुए जेट एयरवेज के गियर, टला बड़ा हादसा
लैंडिंग से पहले खराब हुए जेट एयरवेज के गियर, टला बड़ा हादसा

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। रविवार शाम लखनऊ एयरपोर्ट पर एक बड़ा हादसा होने से टल गया। लखनऊ से दिल्ली जा रहे जेट एयरवेज के विमान की लैंडिंग से पहले गियर खराब हो गए। जिस कारण विमान को फिर से लखनऊ डायवर्ट कर दिया गया। जहां विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। इस विमान में क्रू मेम्बर्स सहित 71 पैसेंजर थे, जिनकी जान पर बन आई थी। बता दें कि जेट एयरवेज की फ्लाइट संख्या (9W-663) चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट से शाम 6.26 बजे दिल्ली के लिए रवाना हुई थी। 

 

दिल्ली एयरपोर्ट पर नहीं थी लैंडिंग की जगह

यह विमान एटीआर-72 श्रेणी का था। विमान जैसे ही दिल्ली पहुंचा लैंडिंग गियर में खराबी आ गई। पायलट ने तत्काल इसकी सूचना एयर ट्रैफिक कंट्रोलर(एटीसी) को दी। जहां से दिल्ली एयरपोर्ट पर सम्पर्क किया गया तो इमरजेंसी लैंडिंग कराने में समस्याएं आ गईं। जिसके बाद विमान को वापस लखनऊ डायवर्ट करने के निर्देश पायलट को दे दिए गए। ईंधन से फुल विमान को पायलट ने अमौसी एयरपोर्ट के लिए मोड़ दिया। जब पैसेंजरों को लैंडिंग गियर में दिक्कत की बात पता चली तो वह घबरा गए, लेकिन क्रू मेम्बर्स ने उन्हें शांत करवाया। इसके बाद लखनऊ में एयरपोर्ट पर आनन-फानन फुल इमरजेंसी घोषित कर दी गई।

 

 

लखनऊ एयरपोर्ट पर की गई व्यवस्था

विमान के वापस लौटने की सूचना पर सीआईएसएफ ने सुरक्षा व्यवस्था को मुस्तैदी से संभाला और एयरपोर्ट पर हादसे से बचने के लिए एम्बुलेंस व फायर ब्रिगेड की व्यवस्था कर दी। एयरपोर्ट प्रशासन ने अस्पतालों को भी सूचित कर दिया। करीब पौने सात बजे विमान लखनऊ पहुंचा तो ग्राउण्ड स्टाफ ने मोर्चा संभाल लिया। जिसके बाद पायलट ने सूझबूझ दिखाते हुए शाम 6.47 बजे विमान को सकुशल रनवे पर लैंड करवाया। जिसके बाद विमान के यात्रियों को दूसरी फ्लाइटों से रवाना किया गया। जिसके बाद एटीआर-72 को ठीक करने के लिए इंजीनियरों की टीम जुटी रही।
 

कई यात्रियों ने कैंसिल करा दिए टिकट

बता दें कि विमान जब अमौसी एयरपोर्ट से रवाना हुआ तो उसमें ईंधन फुल था। विमान में पांच हजार किलो यानी पांच टन ईंधन था। एयरपोर्ट प्रशासन ने बताया कि ऐसे में विमान को दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड कराना खतरनाक साबित हो सकता था। इसलिए फ्लाइट को वापस लखनऊ डायवर्ट कर दिया गया। इस दौरान काफी ईंधन खर्च हो गया, जिसके बाद अमौसी एयरपोर्ट पर विमान की सकुशल लैंडिंग कराई गई। लैंडिंग के बाद कुछ यात्रियों को अन्य विमानों से दिल्ली रवाना किया गया तो कई टिकट कैंसिल करवाकर घर लौट गए।

Created On :   9 April 2018 2:21 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story