झारखंड चुनाव : भाजपा उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी

Jharkhand Election: Fourth list of BJP candidates released
झारखंड चुनाव : भाजपा उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी
झारखंड चुनाव : भाजपा उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी

डिजिटल डेस्क, रांची। झारखंड में 30 नवंबर से शुरू हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए करीब आधा दर्जन पूर्व नौकरशाह मैदान में हैं। पांच चरणों में होने वाले चुनाव की मतगणना 23 दिसंबर को होगी। इसबीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को अपने उम्मीदवारों की पांचवीं सूची जारी की। पार्टी ने तीन निर्वाचन क्षेत्रों -जुगसलाई (एससी), जगन्नाथपुर (एसटी) और तमार (एसटी) से उम्मीदवारों के नाम जारी किए हैं।

भाजपा अबतक 71 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। पार्टी की ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (एजेएसयू) से बातचीत जारी है, जिसके चलते अभी 10 अन्य सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की गई है। अभी तक राज्य में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के मद्देनजर विभिन्न राजनीतिक दलों से छह पूर्व नौकरशाहों को टिकट मिले हैं।

राज्य पार्टी के अध्यक्ष और कांग्रेस के उम्मीदवार रामेश्वर उरांव एक पूर्व आईपीएस अधिकारी हैं और पार्टी द्वारा लोहरदगा विधानसभा सीट से उम्मीदवार हैं। वह अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक थे और 2004 में कांग्रेस के टिकट पर लोहरदगा से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए उन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी।

उन्होंने चुनाव जीता और केन्द्रीय मंत्री बने। वह संप्रग सरकार के दौरान अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष भी रहे। उरांव को पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष और अब भाजपा नेता सुखदेव भगत के खिलाफ खड़ा किया गया है। इस्तीफा देने के बाद राजनीति में शामिल हुए भगत डिप्टी कलेक्टर थे। ऐसी चर्चाएं थीं कि उन्होंने रामेश्वर उरांव के कारण कांग्रेस छोड़ी। उन्होंने आरोप लगाया था कि उरांव के कारण वह 2019 का लोकसभा चुनाव हार गए थे, और उरांव ने उनकी हार में प्रमुख भूमिका निभाई थी।

Created On :   16 Nov 2019 5:57 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story