दैनिक भास्कर हिंदी: J&K: जर्नलिस्ट शुजात बुखारी की हत्या करने वालों की पुलिस ने की पहचान

June 28th, 2018

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू कश्मीर पुलिस को राइजिंग कश्मीर के एडिटर शुजात बुखारी मर्डर केस में बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने इस वारदात को अंजाम देने वाले हमलावरों की पहचान कर ली है। सूत्रों का कहना है कि एक हमलावर दक्षिणी कश्मीर का और दूसरा पाकिस्तानी नागरिक है। पुलिस जल्द ही इस मामले को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेस कर सकती है। टेक्निकल और ह्यूमन इंटेलिजेंस के आधार पर हमलावरों की पहचान की गई है।

नवीद जट हमले में शामिल
पुलिस सूत्रों के मुताबिक, इस हमले में जो पाकिस्तानी नागरिक शामिल है उसका नाम नवीद जट है। इस साल फरवरी में वह श्री महाराजा हरि सिंह (एसएसएचएस) अस्पताल से पुलिस की गिरफ्त से भाग गया था। नवीद के संबंध लश्कर-ए-तैयबा से है। वहीं पुलिस ने पाकिस्तान के एक ब्लॉगर की भी पहचान की है। उस ब्लॉगर ने बुखारी के खिलाफ एक कैंपेन शुरू की थी। पुलिस का कहना है कि वह श्रीनगर का एक आतंकी है जो फिलहाल पाकिस्तान में रहता है।

पुलिस ने जारी किए थे CCTV फुटेज 
राइजिंग कश्मीर के चीफ एडिटर और सीनियर जर्नलिस्ट शुजात बुखारी की हत्या 14 जून को श्रीनगर प्रेस इन्क्लेव में उनके ऑफिस के बाहर की गई थी। तीन हमलावरों ने इस हत्या की वारदात को अंजाम दिया था। बुखारी के साथ उनके दो सुरक्षाकर्मियों भी इस हमले में मारे गए थे। इस हमले के तुरंत बाद पुलिस ने CCTV फुटेज जारी किए थे, जिसमे मोटरसाइकिल पर सवार हमलावरों की तस्वीरें कैद हो गई थी। एक हमलावर ने हैलमेट पहना था जबकि दूसरे ने मास्क।

एक युवक भी गिरफ्तार
पुलिस ने बाद में एक युवक को गिरफ्तार किया था जिसने शुजात बुखारी के गार्ड की पिस्तौल चोरी की थी। हालांकि पुलिस ने बताया कि युवक जुबैर कादरी नशे का आदी है और उसका इस हमले में किसी तरह का रोल नहीं है। हालांकि पुलिस ने लश्कर-ए-तैयबा को इस हमले के लिए जिम्मेदार बताया है। वहीं लश्कर ने इस हमले में अपनी भूमिका से साफ तौर पर इनकार कर दिया।