गाय मां और भगवान के समान : हाईकोर्ट

judge says cow a substitute for god and mother
गाय मां और भगवान के समान : हाईकोर्ट
गाय मां और भगवान के समान : हाईकोर्ट

टीम डि़जिटल,हैदराबाद. हैदराबाद हाईकोर्ट के एक जज ने गाय को लेकर दिलचस्प बयान दिया है. उन्होंने यहां कहा कि गाय को राष्ट्रीय पशु का दर्जा मिलना ही चाहिए. उन्होंने गाय को पवित्र राष्ट्रीय धरोहर बताते हुए यह भी कहा कि गाय मां और भगवान की जगह पर है.

कुछ दिन पहले राजस्थान हाईकोर्ट ने भी गाय को राष्ट्रीय पशु का दर्जा देने की बात कही थी. पशु व्यवसायी रामावत हनुमा की हाईकोर्ट में दाखिल याचिका पर सुनवाई करते हुए जज ने यह बात कही. याचिकाकर्ता रामावत ने उसकी जब्त की गई 63 गायों की कस्टडी के लिए निचली अदालत में गुहार लगाई थी. निचली अदालत में अपील खारिज होने के बाद उन्होंने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी. याचिकाकर्ता का कहना है कि वह गायों को चराने के लिए अपने गांव के पास कंचनपल्ली गांव लेकर गया था. वहीं, दूसरी तरफ के पक्ष का कहना है कि रामावत गायों को बेचने के लिए ले जा रहा था ताकि बकरीद के दौरान गौमांस बेच सके.

जस्टिस बी शिवा शंकर राव ने रामावत हनुमा की अपील खारिज करते हुए सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला दिया. सुप्रीम कोर्ट की उस टिप्पणी का जस्टिस राव ने हवाला दिया जिसमें कहा गया था कि मुस्लिमों को बकरीद के मौके पर स्वस्थ गायों को मारकर उनका मांस खाने का कोई संवैधानिक अधिकार नहीं है. वहीं उन्होंने आंध्रप्रदेश और तेलंगाना के जानवरों का इलाज करने वाले डॉक्टरों को भी निर्देश दिया कि स्वस्थ गायों को दूध देने में असमर्थ बताने वाले डॉक्टरों पर भी कार्रवाई होगी. 

Created On :   10 Jun 2017 4:50 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story