ज्योतिरादित्य के फॉर्मूले से यूपी वालों को मिल सकता है, सस्ता हवाई जहाज टिकट

Jyotiradityas formula can get cheap plane tickets for the people of UP
ज्योतिरादित्य के फॉर्मूले से यूपी वालों को मिल सकता है, सस्ता हवाई जहाज टिकट
नई दिल्ली ज्योतिरादित्य के फॉर्मूले से यूपी वालों को मिल सकता है, सस्ता हवाई जहाज टिकट
हाईलाइट
  • सिधिंया ने कहा वैट घटने से प्लेन टिकट दाम घटेंगे
  • 22 राज्यों ने एटीएफ पर वैट घटा चुके हैं
  • यूपी सरकार विमान ईधन पर वैट घटाकर 1 फीसदी करे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूपी के लोगों को सस्ता एयर टिकट उपलब्ध करानें के लिए केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यूपी सरकार से विमान ईंधन पर वैट घटाकर घटाकर 1 फीसदी पर लाने की अपील की है। जिससे प्रदेश में उड़ानों की संख्या में इजाफा होगा व यूपी वालों के लिए टिकट का दाम भी घट जाएगा। आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का कहना है कि यूपी सरकार में मंत्री सतीश महाना और नंद गोपाल नंदी को यूपी सरकार की अगली कैबिनेट मीटिंग में इसे हटाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अपील करनी चाहिए। सिंधिया ने यूपी के कानपुर-बेंगलुरू फ्लाइट लॉन्च के मौके यह सुझाव दिया।

यूपी में दो शहरों को छोड़कर एफटीएफ पर वैट 21 फीसदी

आपको बता दें कि यूपी में आगरा और बनारस को छोड़कर बाकी सभी जगहों के लिए एटीएफ (विमान ईंधन) पर टैक्स 21 फीसदी है। आगरा और बनारस में यह केवल 4 फीसदी है। अगर यूपी सरकार एटीएफ पर वैट घटाकर 1 फीसदी पर ला देती है तो एटीएफ की कीमत घट जाएगी और इसके परिणामस्वरूप हवाई टिकट भी सस्ता हो जाएगा। एटीएफ की कीमतें घटने और बढ़ने का असर हवाई टिकट की कीमतें घटने और बढ़ने के रूप में सामने आता है। एटीएफ का दाम एयर लाइनों की परिचालन लागत का अहम हिस्सा है। उसके साथ कर से एटीएफ का दाम बहुत बढ़ जाता है। 

22 राज्यों से वैट घटाने की कर चुके हैं अपील

गौरतलब है कि सिंधिया का कहना है कि कई राज्य सरकारों ने एटीएफ पर से वैट या तो हटा लिया है या इसको काफी कम कर दिया है। उत्तर प्रदेश की सारी मांगें पूरी करने के लिए यह बेहद जरूरी है। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने विमान यात्रा को प्रोत्साहन देने के लिए अगस्त माह में 22 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से एटीएफ पर वैट को घटाने और उसे सभी हवाई अड्डों पर एक से चार फीसदी के बीच लाने की अपील की थी। वहीं सितंबर माह में मध्य प्रदेश सरकार से पूरे राज्य में एटीएफ पर वैट की दर 1 से 4 फीसदी के बीच लाने की अपील की थी। मध्यप्रदेश में खजुराहो, जबलपुर और ग्वालियर हवाई अड्डों पर वैट चार फीसदी है, जबकि प्रदेश के अन्य हवाई अड्डों पर यह 25 फीसदी है।

वैट घटाने के बाद 15 फीसदी उड़ाने बढ़ी

आपको बता दें कि सिंधिया ने बीते सितंबर माह में कहा था कि आठ-नौ राज्य हैं, जहां एटीएफ पर वैट एक से चार फीसदी तक ही है और इसके परिणामस्वरूप उन राज्यों से उड़ानों में 15 फीसदी की वृद्धि हुई है। केरल सरकार ने एटीएफ पर वैट की दर को 25 फीसदी से घटाकर एक फीसदी पर ला दिया। अक्टूबर माह में उत्तराखंड, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और अंडमान निकोबार ने एटीएफ पर वैट घटा दिया। उत्तराखंड में अब एटीएफ पर वैट की दर 2 फीसदी है। वहीं हरियाणा, अंडमान व निकोबार द्वीप समूह और जम्मू-कश्मीर में यह दर 1 फीसदी हो चुकी है। 

Created On :   1 Nov 2021 11:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story