कानपुर के लड़के ने बनाया एयर प्यूरीफायर रोबोट

Kanpur boy made air purifier robot
कानपुर के लड़के ने बनाया एयर प्यूरीफायर रोबोट
कानपुर के लड़के ने बनाया एयर प्यूरीफायर रोबोट
हाईलाइट
  • कानपुर के लड़के ने बनाया एयर प्यूरीफायर रोबोट

कानपुर (उप्र), 11 नवंबर (आईएएनएस)। लगातार बढ़ रहे वायु प्रदूषण से चिंतित कानपुर के 11वीं कक्षा के छात्र ने एक अनोखा रोबोट विकसित किया है जो हवा से प्रदूषकों को सोखकर उसे शुद्ध करने का काम करता है।

प्रांजल और उनके सहपाठी आरेंद्र ने एक एयर प्यूरीफायर रोबोट का आविष्कार किया है। इसके अंदर हवा को शुद्ध करने वाली एक मशीन लगी है।

प्रांजल ने कहा, बढ़ते वायु प्रदूषण के साथ मैंने एक ऐसा रोबोट बनाने के बारे में सोचा, जो हवा को शुद्ध कर सके और साथ ही इसके प्रदूषक तत्वों को सोख सके। इसके लिए हमने डिवाइस के भीतर एक प्यूरिफायर लगाया है।

इसे चालू करने पर रोबोट प्रदूषित हवा को फिल्टर भी करता है और वायुमंडल में स्वच्छ हवा भी छोड़ता है, वहीं प्रदूषित कण एयर फिल्टर के पीछे रहेंगे।

इन छात्रों के स्कूल की प्रिंसिपल पूजा अवस्थी ने कहा, प्रांजल, भविष्य के वैज्ञानिक हैं, उन्होंने स्कूल लैब में भी बहुत मदद की है। मुझे उस पर और उसके बनाए रोबोट पर बहुत गर्व है। वायु प्रदूषण मौजूदा समय में चिंता का बड़ा विषय है, ऐसे समय में उसका अविष्कार और भी अहम हो जाता है।

प्रांजल ने सोचा है कि वह अपने इस आविष्कार पर वरिष्ठ वैज्ञानिकों से परामर्श लेगा और जरूरत पड़ने पर रोबोट में बदलाव करेगा।

एसडीजे-एसकेपी

Created On :   11 Nov 2020 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story