बयान : कपिल सिब्बल ने कहा-कोई भी राज्य CAA लागू करने से इनकार नहीं कर सकता

बयान : कपिल सिब्बल ने कहा-कोई भी राज्य CAA लागू करने से इनकार नहीं कर सकता
हाईलाइट
  • CAA को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल का बयान सामने आया
  • एक्ट को लागू करने से इनकार करना असंवैधानिक होगा
  • सब्बिल ने कहा- कोई भी राज्य CAA लागू करने से इनकार नहीं कर सकता

डिजिटल डेस्क, तिरुवनंतपुरम। नागरिकता (संशोधन) एक्ट (CAA) को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल का बयान सामने आया है। सिब्बल ने शनिवार को केरला लिटरेचर फेस्टिवल में कहा कि कोई भी राज्य संसद से पास एक्ट को लागू करने से इनकार नहीं कर सकता हैं। एक्ट को लागू करने से इनकार करना असंवैधानिक होगा। बता दें कि CAA को कई राज्य सरकारों ने लागू करने इनकार कर दिया है और वह इस कानून को वापस लेने की मांग कर रहे हैं।

क्या कहा कपिल सिब्बल ने?
सिब्बल ने कहा, "अगर सीएए पास हो गया है तो कोई भी राज्य यह नहीं कह सकता है कि मैं इसे लागू नहीं करूंगा। यह संभव नहीं है और असंवैधानिक है। आप इसका विरोध कर सकते हैं, आप विधानसभा में एक प्रस्ताव पारित कर सकते हैं और केंद्र सरकार से इसे वापस लेने के लिए कह सकते हैं। संवैधानिक रूप से इसे लागू करने से इनकार करने आपको परेशानी में डाल सकता है।"

इन राज्यों ने किया इनकार
केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र सहित कई राज्य सरकारों ने इस कानून के साथ अपनी असहमति व्यक्त की है और कहा है कि वे इसे लागू करेंगे। मंगलवार को केरल सरकार ने सीएए के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। केरल सरकार ने याचिका में कानून को भेदभाव वाला और मौलिक अधिकारों का उल्लंघन बताया था और नागरिकता संसोधन कानून को रद्द करने की मांग की थी।

पंजाब सरकार भी जाएगी सुप्रीम कोर्ट
केरल के नक्शेकदम पर चलते हुए, पंजाब विधानसभा ने भी नागरिकता कानून के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव पारित किया। अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने भी कहा कि वह सीएए के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी।

 

 

Created On :   18 Jan 2020 5:42 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story