दैनिक भास्कर हिंदी: कर्नाटक में सरकार बनाने की तैयारी ! अमित शाह से आज मिलेंगे बीजेपी नेता

July 25th, 2019

हाईलाइट

  • कर्नाटक भाजपा प्रतिनिधिमंडल आज अमित शाह से करेगा मुलाकात

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। कुमार स्वामी की सरकार गिरने की बाद बीजेपी ने सरकार बनाने की कवायद तेज कर दी है। आज (गुरुवार) कर्नाटक बीजेपी का एक प्रतिनिधिमंडल दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात करने के लिए दिल्ली पहुंचा है। जिसमें जगदीश शेट्टार, बसवराज बोम्मई, अरविंद लिंबावली और अन्य कई नेता शामिल है। प्रतिनिधिमंडल गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा से दिन में मुलाकात करेगा। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि प्रतिनिधिमंडल कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए भविष्य की कार्रवाई पर चर्चा करेगा।

भाजपा नेता जगदीश शेट्टार ने कहा, राजनीतिक परिदृश्य के बारे में, क्या हो रहा है और सब कुछ, हम अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह जी के साथ चर्चा करना चाहते हैं। आप कर्नाटक की स्थिति जानते हैं। नई सरकार को आना है। पहले की सरकार ने बहुमत खो दिया है और उन्होंने इस्तीफा दे दिया है। अब हम उनकी सलाह लेंगे कि कैसे आगे बढ़ें। भाजपा नेता अरविंद लिंबावली ने यह पूछे जाने पर कि क्या भाजपा इंतजार कर रही है क्योंकि बागी विधायकों के इस्तीफे पर कोई फैसला नहीं किया गया है पर उन्होंने कहा, अभी यह मुद्दा नहीं है। हमें केंद्रीय पार्टी का मार्गदर्शन लेने की जरूरत है। हम सभी वरिष्ठ नेताओं का मार्गदर्शन लेंगे। 

बता दें कि कर्नाटक में कांग्रेस-जद (एस) सरकार 23 जुलाई को विश्वास मत हार गई। चार दिन चली चर्चा के बाद (23 जुलाई) मंगलवार शाम को आखिरकार विधानसभा में फ्लोर टेस्ट हुआ। इस दौरान स्पीकर को हटाकर सदन में विधायकों की संख्या 204 थी और बहुमत के लिए 103 का आंकड़ा जरूरी था। कांग्रेस-जेडीएस के पक्ष में 99 वोट पड़े, जबकि विरोध में 105 वोट पड़े। कुमारस्वामी 14 महीने से 116 विधायकों के साथ सरकार चला रहे थे, लेकिन इसी महीने 15 विधायक बागी हो गए। एचडी कुमारस्वामी ने राज्यपाल वजुभाई वाला को अपना इस्तीफा सौंपा।