अमेरिका में खालिस्तानी-कश्मीरी गठजोड़ भारत के लिए खतरनाक हो सकता है

Khalistani-Kashmiri alliance in America could be dangerous for India
अमेरिका में खालिस्तानी-कश्मीरी गठजोड़ भारत के लिए खतरनाक हो सकता है
दिल्ली अमेरिका में खालिस्तानी-कश्मीरी गठजोड़ भारत के लिए खतरनाक हो सकता है
हाईलाइट
  • अमेरिका में खालिस्तानी-कश्मीरी गठजोड़ भारत के लिए खतरनाक हो सकता है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका के एक थिंक टैंक ने चेतावनी दी है कि 55 कश्मीरी और खालिस्तानी संगठन, जो वर्तमान में अमेरिका के भीतर काम कर रहे हैं, भारत और अमेरिका दोनों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। हडसन इंस्टीट्यूट ने अपनी रिपोर्ट में यह भी कहा कि उत्तरी अमेरिका में स्थित खालिस्तानी समूहों की गतिविधियों की जांच अमेरिकी कानून द्वारा निर्धारित सीमा के भीतर की जानी चाहिए ताकि 1980 के दशक में खालिस्तान आंदोलन द्वारा रची गई हिंसा की पुनरावृत्ति को रोका जा सके। इसने इन समूहों द्वारा पाकिस्तान से धन, समर्थन और सैन्य ट्रेनिंग लेने की संभावना को भी स्वीकार किया, जो भारत में सक्रिय आतंकवादी संगठनों के साथ संबंध हो सकते हैं।

इस तरह के प्रवासी-आधारित प्रयास चिंताजनक हैं क्योंकि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी, इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस, खालिस्तान समर्थक समूहों को वित्तीय और संगठनात्मक रूप से सहायता कर सकती है। यह देखते हुए कि अमेरिकी सरकार ने पाकिस्तान समर्थित खालिस्तान उग्रवाद के संबंध में भारत की खुफिया जानकारी पर कार्रवाई करने के लिए इच्छा का अभाव दिखाया है। थिंक टैंक ने यह भी देखा कि अमेरिकी प्रशासन को अब दो अलगाववादी समूहों के बीच बढ़ती दोस्ती की जांच करने की आवश्यकता है।

इसके अलावा, रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि चूंकि पाकिस्तान भारत के खिलाफ सीधी कार्रवाई नहीं कर सकता है, इसलिए भारतीय खुफिया एजेंसियों ने चेतावनी दी है कि वह जम्मू-कश्मीर और खालिस्तान कैडर में आतंकवादी समूहों का समर्थन करेगी, ताकि आतंकवाद के माध्यम से छद्म युद्ध को अंजाम देने के लिए उनकी गतिविधियों को बढ़ाया जा सके।

खालिस्तानी और कश्मीरी समूहों के बीच हालिया सहयोग का उल्लेख करते हुए, जो उत्तरी अमेरिका, यूके और यूरोप में तेजी से स्पष्ट हो गया है, जिसमें चरमपंथी समूह अक्सर मिलकर काम करते हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है, उदाहरण के लिए, अगस्त 2020 में, खालिस्तानी और कश्मीरी कार्यकर्ता भारत के खिलाफ न्यूयॉर्क में एक संकेत का मंचन किया और सितंबर 2019 में, कार्यकर्ताओं ने ब्लैक लाइव्स मैटर आंदोलन से इमेजरी और नारे लगाए, जिसका उद्देश्य संयुक्त राज्य में प्रणालीगत और संरचनात्मक श्वेत वर्चस्व का निपटारा करना है।

इसमें कहा गया है, खालिस्तानी और कश्मीरी अलगाववादियों का संयुक्त विरोध वाशिंगटन डीसी, ह्यूस्टन, ओटावा, लंदन, ब्रुसेल्स, जिनेवा और अन्य यूरोपीय राजधानियों में हुआ है। महत्वपूर्ण रूप से, अमेरिका के भीतर खालिस्तान से संबंधित भारत विरोधी सक्रियता में हाल ही में वृद्धि हुई है क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत चीन के उदय खासकर इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में सामना करने के लिए सहयोग कर रहे हैं। पाकिस्तान चीन का एक महत्वपूर्ण सहयोगी है और इसलिए इस भारत-अमेरिका सहयोग को कमजोर करने में उसका निहित स्वार्थ है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   16 Sep 2021 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story