लाभकारी MSP की मांग को लेकर किसान मोर्चा मोदी को लिखेगा खुला पत्र

Kisan Morcha will write an open letter to Modi demanding beneficial MSP
लाभकारी MSP की मांग को लेकर किसान मोर्चा मोदी को लिखेगा खुला पत्र
किसान आंदोलन लाभकारी MSP की मांग को लेकर किसान मोर्चा मोदी को लिखेगा खुला पत्र
हाईलाइट
  • शहीदों के परिजनों को सहायता देंगी तेलंगाना सरकार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने लाभकारी न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी के लिए केंद्रीय कानून समेत किसान आंदोलन की लंबित मांगों को लेकर रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक खुला पत्र भेजने का फैसला किया। मोर्चा ने अपने पहले घोषित कार्यक्रमों को जारी रखने का भी निर्णय लिया। सोमवार को योजना के अनुसार लखनऊ में एक रैली के बाद एसकेएम की अगली बैठक 27 नवंबर को घटनाक्रम की समीक्षा करने के लिए होगी और संसद चलो मार्च 29 नवंबर को होगा।

सिंघू सीमा पर किसान आंदोलन मुख्यालय में अपनी पहली बैठक में प्रधानमंत्री द्वारा शुक्रवार को अपनी सरकार के तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को निरस्त करने के निर्णय की घोषणा के बाद एसकेएम ने देश के सभी किसानों और श्रमिकों को अभूतपूर्व एक वर्ष के लंबे संघर्ष के बाद उनकी ऐतिहासिक जीत के लिए हार्दिक बधाई दी।

 एसकेएम के एक बयान में कहा गया है हम आंदोलन के सभी नागरिकों से अपील करते हैं कि वे सभी दिल्ली के कार्यक्रमों में भाग लें और राज्यों में राज्य स्तर पर किसान-श्रमिक विरोध प्रदर्शन करें।

एसकेएम ने यह भी कहा कि वह 29 नवंबर को अपने संसद चलो मार्च के साथ आगे बढ़ेगा। मैराथन के बाद एसकेएम  के एक बयान में कहा गया कि नरेंद्र मोदी या उनकी सरकार किसान आंदोलन के लगभग 700 बहादुर किसानों द्वारा किए गए भारी और परिहार्य बलिदान को स्वीकार नहीं करती है। तेलंगाना सरकार अब शहीदों के परिजनों को सहायता प्रदान करने के लिए आगे बढ़ी है। बैठक में सभी सदस्य संगठनों के 40 प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

प्रत्येक शहीद परिवार को 3 लाख रुपये की सहायता की घोषणा करते हुए तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने यह भी मांग की है कि केंद्र प्रत्येक किसान परिवार के लिए 25 लाख रुपये का भुगतान करे और सभी मामलों को बिना शर्त वापस ले।

एसकेएम तेलंगाना सरकार को शहीदों के परिवारों को दी जाने वाली इस अनुग्रह राशि के लिए शहीदों की सूची उपलब्ध कराएगा। पंजाब स्थित महिला सामूहिक के राष्ट्रीय अधिवेशन में किसानों के संघर्ष और पृथ्वी लोकतंत्र पर केंद्रित कार्यक्रम के साथ वक्ताओं ने चल रहे संघर्ष में महिला किसानों के ऐतिहासिक योगदान पर प्रकाश डाला और महिला शहीदों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

एसकेएम संघ के लगभग सभी सदस्य संगठनों के प्रतिनिधियों की बैठक में बलवीर राजेवाल, गुरुनाम सिंह चधुनी, मंजीत राय दर्शन पाल और योगेंद्र यादव सहित नेताओं ने भाग लिया, जबकि प्रमुख नेता, भारतीय किसान संघ (बीकेयू) के नेता राकेश टिकैत लखनऊ में थे।

 

(आईएएनएस)

Created On :   21 Nov 2021 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story