comScore

कोलकाता मेट्रो सेवा 176 दिनों के अंतराल पर बहाल

September 14th, 2020 19:31 IST
 कोलकाता मेट्रो सेवा 176 दिनों के अंतराल पर बहाल

हाईलाइट

  • कोलकाता मेट्रो सेवा 176 दिनों के अंतराल पर बहाल

कोलकाता, 14 सितंबर (आईएएनएस)। कोविड-19 महामारी के कारण करीब 176 दिनों के अंतराल के बाद कोलकाता मेट्रो रेल ने सोमवार को अपना परिचालन फिर से शुरू किया।

सख्त कोविड-19 दिशा-निर्देशों का पालन करने के साथ मेट्रो सेवाएं नोआपारा से कवि सुभास और साल्ट लेक सेक्टर-वी से साल्ट लेक स्टेडियम मार्गो पर प्रतिदिन सुबह 8 से रात को 8 बजे के बीच उपलब्ध रहेंगी। सेवा रविवार को बंद रहेगी।

अधिकारी ने कहा कि दिन का आखिरी ट्रेन मार्ग पर दोनों टर्मिनस से शाम 7 बजे शुरू होगी। अगर कोई मेट्रो स्टेशन कंटेनमेंट जोन में आता है, तो वह बंद रहेगा।

सोमवार सुबह मेट्रो परिसर में प्रवेश करने से पहले सभी यात्रियों की रेलवे सुरक्षा बल और कोलकाता पुलिस के अधिकारियों ने जांच की। प्रत्येक यात्री थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरे।

हर बोगी की पूरी तरह से सफाई के बाद ही सेवाएं दोबारा शुरू की गईं। मेट्रो अधिकारी बुकिंग काउंटरों पर सिर्फ स्मार्ट कार्ड जारी कर रहे हैं।

मेट्रो रेल में फेस मास्क अनिवार्य किया गया है। मेट्रो स्टेशनों पर एक बार में सिर्फ तीन व्यक्तियों को लिफ्ट का उपयोग करने की अनुमति होगी।

मेट्रो के सूत्रों ने कहा कि अगर किसी भी यात्री को बुखार या खांसी की शिकायत होगी तो उन्हें मेट्रो से आने-जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

सिर्फ मेट्रो अधिकारियों को अपने पहचान-पत्र दिखाने वाले स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति दी गई थी, हालांकि उन्हें काउंटरों से आवश्यक पास एकत्र करने थे। अधिकारियों ने कहा कि कॉन्ट्रैक्ट एजेंसियों के कर्मचारियों को विशेष पास जारी किए गए जो कोलकाता मेट्रो के लिए काम करते हैं।

मेट्रो अधिकारियों को अपना पहचानपत्र दिखाने वालों को ही स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति दी गई थी, क्योंकि उन्हें काउंटरों से आवश्यक पास एकत्र करने थे। अधिकारियों ने कहा कि कोलकाता मेट्रो के लिए कॉन्ट्रैक्ट एजेंसियों के कर्मचारियों को विशेष पास जारी किए गए हैं।

नए दिशानिर्देशों के अनुसार, मेट्रो ट्रेनें अब 20 सेकेंड की बजाय प्रत्येक स्टेशन पर 30 सेकेंड तक रुकेगी। यात्रियों को क्रॉस के निशान वाली सीटों पर बैठने की अनुमति नहीं है।

एमएनएस/एसजीके

कमेंट करें
BrdyN