कश्मीर मुद्दे पर लद्दाख सांसद ने लोकसभा में दी जोरदार स्पीच, PM बोले- जरूर सुनें

कश्मीर मुद्दे पर लद्दाख सांसद ने लोकसभा में दी जोरदार स्पीच, PM बोले- जरूर सुनें
हाईलाइट
  • गृह मंत्री अमित शाह समेत पूरा सदन उनके हर वाक्य पर तालियां पीटता नजर आया
  • जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन और अनुच्छेद 370 पर चर्चा के दौरान दी स्पीच 
  • पीएम मोदी ने नामग्याल के भाषण को ट्विटर पर शेयर कर तारीफ की
  • लद्दाख से बीजेपी सांसद जामयांग सेरिंग ने लोकसभा में दिया जोरदार भाषण 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लद्दाख से बीजेपी सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने लोकसभा में ऐसा भाषण दिया कि पूरा सदन तालियों से गूंज उठा। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से लेकर पूरा सदन उनके हर वाक्य पर तालियां पीटता नजर आया। इतना ही नहीं पीएम मोदी ने भी युवा सांसद की तारीफ करते हुए उनके इस भाषण के वीडियो को अपने ट्विटर पर शेयर किया है और लोगों से उनके भाषण को सुनने की भी अपील की है। 

दरअसल केंद्र की मोदी सरकार ने लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाने का फैसला लिया है। वह अब जम्मू-कश्मीर से अलग हो गया है, लेकिन यहां पर विधानसभा नहीं होगी। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाली धारा 370 को भी खत्म कर दिया गया है। 


मंगलवार को लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पर चर्चा के दौरान लद्दाख से बीजेपी सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने जोरदार भाषण दिया और अनुच्छेद-370 को निष्प्रभावी करने एवं लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाने के मोदी सरकार के फैसले का स्वागत किया। नामग्याल ने कहा, ‘लद्दाख दशकों से भारत का अटूट अंग बनना चाहता था। वह केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा देने की मांग रख रहा था, लेकिन कांग्रेस ने इस पर कभी सुनवाई नहीं की। मोदी सरकार ने इस सपने को पूरा किया है। मोदी है तो मुमकिन है।


जामयांग सेरिंग ने कहा, आज भारत के इतिहास में वो दिन है जो गलती जवाहर लाल नेहरू ने की, उसका सुधार हो रहा है। 70 साल तक कांग्रेस-पीडीपी-नेशनल कॉन्फ्रेंस ने लद्दाख को अपनाया नहीं और आज वहां की बात कर रहे हैं। ये लोग लद्दाख को जानते तक नहीं हैं और किताबें पढ़कर बोल रहे हैं। सेरिंग ने कहा, हम शुरू से ही हिंदुस्तान का अटूट अंग बनना चाहते थे। हमने पहले भी कहा था कि लद्दाख को कश्मीर के साथ मत रखिए। धारा 370 की वजह से हमारा विकास नहीं हुआ और इसके लिए कांग्रेस पार्टी जिम्मेदार है।


बीजेपी सांसद ने कहा, 1965-71-99 की लड़ाई में हमेशा लद्दाख के लोगों ने बलिदान दिया है। उन्होंने कहा, नेशनल कॉन्फ्रेंस के सांसद कह रहे थे, धारा 370 हटने से बहुत कुछ खो देंगे, मैं उनकी बात मानता हूं कि इससे एक चीज जरूर खो देंगे। वो है दो परिवारों की रोजी रोटी, जो अब तक कश्मीर पर राज कर रहे थे। केंद्र शासित प्रदेश बनाना हमारे मेनिफेस्टो का हिस्सा था और इसलिए लोगों ने हमें वोट दिया था।


सेरिंग ने अपने भाषण के दौरान पूर्व की यूपीए सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, आपकी सरकार लद्दाख के नाम पर पैसा ले जाती थी और कश्मीर में उड़ाती थी। आप लोग 1000 नौकरी में से 10 नौकरी के लिए भी लद्दाख वालों को नहीं चुनते थे। लद्दाख में एक भी एजुकेशन का इंस्टीट्यूट नहीं है। आप लोगों ने लद्दाख की भाषा को आज तक जगह नहीं दी। धारा 144 के तहत करगिल बंद के आरोप पर उन्होंने कहा, करगिल बंद नहीं है, ये लोग सिर्फ एक सड़क को करगिल समझते हैं। वहां पर इस फैसले का स्वागत किया जा रहा है। उन्होंने कहा, मैं जिन दो परिवार की बात कर रहा हूं वो ही कश्मीर की दिक्कत का हिस्सा हैं। वो आज भी नशे में हैं और समझते हैं कि कश्मीर उनके बाप की जागीर है।


लद्दाख सांसद नामग्याल के भाषण ने प्रधानमंत्री मोदी का भी दिल जीत लिया। पीएम मोदी ने ट्विटर पर नामग्याल के भाषण की तारीफ करते हुए लिखा, ‘मेरे युवा दोस्त, लद्दाख से सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने जम्मू-कश्मीर पर महत्वपूर्ण विधेयकों पर चर्चा के दौरान शानदार भाषण दिया। इसे जरूर सुनना चाहिए।

Created On :   7 Aug 2019 7:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story