दैनिक भास्कर हिंदी: Coronavirus: 11 शहरों पर केंद्रित, इन चीजों पर छूट के साथ ऐसा होगा लॉकडाउन-5

May 27th, 2020

हाईलाइट

  • 31 मई को खत्म होगा लॉकडाउन का चौथा चरण
  • लॉकडाउन 5 में मिलेगी ज्यादा राहत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में लागू लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को समाप्त हो रहा है। इसी के साथ सरकार ने पांचवें चरण के देशव्यापी बंद की तैयारी में जुट गई है। सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही 'मन की बात' में लॉकडाउन 5 के बारे में बता सकते हैं। लॉकडाउन के पांचवें चरण में कोरोना संक्रमित 11 शहरों को छोड़कर बाकी जगह राहत और दी जा सकती है। 

सूत्रों के मुताबिक लॉकडाउन-5 11 शहरों पर केंद्रित होगा। जिसमें दिल्ली, मुंबई, पुणे, ठाणे, इंदौर, चेन्नई, जयपुर, सूरत, अहमदाबाद, कोलकाता और बेंगलुरु शामिल हैं। इन शहरों में कोरोने से सबसे ज्यादा केस है। वहीं लॉकडाउन के पांचवें चरण में धार्मिक स्थलों को खोला जा सकता है, लेकिन कुछ नियम व शर्ते लागू रहेंगी। 

धार्मिक स्थल पर मेला या महोत्सव की अनुमति नहीं होगी। वहीं अधिक संख्या में लोगों का एकत्रित नहीं होंगे, जबकि मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। जोन में सैलून और जिम खोलने की परमिशन सिर्फ कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी जगह दी जा सकती है। हालांकि स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, मॉल और मल्टीप्लेक्स को बंद रखा जाएगा।

शादी और अंतिम संस्कार में ज्यादा लोगों को शामिल होने की छूट भी मिल सकती है। वहीं लॉकडाउन का पांचवा चरण दो हफ्ते के लिए लागू किया जा सकता है।