लोकसभा अध्यक्ष ने महिला दिवस की पूर्व संध्या पर शुभकामनाएं दीं

Lok Sabha Speaker wishes on the eve of Womens Day
लोकसभा अध्यक्ष ने महिला दिवस की पूर्व संध्या पर शुभकामनाएं दीं
लोकसभा अध्यक्ष ने महिला दिवस की पूर्व संध्या पर शुभकामनाएं दीं
हाईलाइट
  • लोकसभा अध्यक्ष ने महिला दिवस की पूर्व संध्या पर शुभकामनाएं दीं

नई दिल्ली, 7 मार्च (आईएएनएस)। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्वसंध्या पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं।

बिरला ने अपने संदेश में कहा, मैं अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर देश-विदेश में सभी माताओं, बहनों और बेटियों को अपनी तरफ से शुभकामनाएं देता हूं। सामाजिक परिवर्तन को सुनिश्चित करने की महिलाओं की सहज और स्वाभाविक क्षमता होती है, क्योंकि वे धैर्य, ²ढ़ता और कुशाग्रता की साक्षात प्रतिमूर्ति होती हैं। उनकी शक्ति व उनकी ²ढ़ता श्रमसाध्य कार्यों को भी ध्यानपूर्वक करने की उनकी क्षमता में निहित है।

उन्होंने कहा, भारत में स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद से ही महिलाएं उत्तरोत्तर सावर्जनिक जीवन में अपनी प्रभावी उपस्थिति दर्ज करा रही हैं। अर्थव्यवस्था हो अथवा राजनीति, प्रशासन या अन्य कोई क्षेत्र, हमारी बहनों और बेटियों ने निर्णय लेने की प्रक्रिया और अन्य भूमिकाओं में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। नि:संदेह, हमने महिला सशक्तिकरण में बड़ी सफलता पाई है। तथापि, इस दिशा में अभी बहुत प्रयास करने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा, मुझे विश्वास है कि हम सभी आधी आबादी को उसका हक दिलाने के संघर्ष में ईमानदारी से प्रयास करेंगे, जिससे समानता से संबंधित हमारे संवैधानिक लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सके।

लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने देशवासियों से जरूरतमंद महिलाओं की सहायता व उनकी समाज में भागीदारी सुनिश्चित कराने का आह्वान भी किया। उन्होंने कहा, इस अवसर पर मैं समाज के विभिन्न वर्गों से आह्वान करना चाहूंगा कि वे महिलाओं विशेषत: गर्भवती महिलाओं के सुपोषण के लिए प्रयास करें, जिससे सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में नागरिक समाज की भागीदारी सुनिश्चित की जा सके। मेरा विश्वास है कि विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं की समान सहभागिता हमारी राष्ट्रीय पुनर्निर्माण की प्रक्रिया को सशक्त संबल देगी और भारत को विश्व पटल पर उसका उचित स्थान दिलाएगी।

Created On :   7 March 2020 5:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story