महाराष्ट्र : अमरावती में हैजा के प्रकोप से 5 की मौत, पालघर में जीका वायरस का दूसरा मामला सामने आया

Maharashtra: 5 die due to cholera outbreak in Amravati, second case of Zika virus reported in Palghar
महाराष्ट्र : अमरावती में हैजा के प्रकोप से 5 की मौत, पालघर में जीका वायरस का दूसरा मामला सामने आया
महामारी का प्रकोप महाराष्ट्र : अमरावती में हैजा के प्रकोप से 5 की मौत, पालघर में जीका वायरस का दूसरा मामला सामने आया

डिजिटल डेस्क, मुंबई़। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बुधवार को यहां बताया कि महाराष्ट्र के अमरावती जिले में हैजा के प्रकोप की एक बड़ी सार्वजनिक चिंता है, जिससे पिछले एक सप्ताह में चार गांवों में 181 लोग प्रभावित हुए हैं और पांच लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा, पालघर जिले के तलासरी ब्लॉक के झाई गांव के एक आश्रम स्कूल में एक नाबालिग लड़की में वेक्टर जनित जीका वायरस का राज्य का दूसरा मामला सामने आया है।

ये दोनों जिलों में पिछले एक पखवाड़े में हुई मूसलाधार बारिश का नतीजा बताया जा रहा है। चिखलधारा ब्लॉक के तीन गांवों - डोंगरी, कोयलरी और घाना, साथ ही अमरावती ब्लॉक के नयाकोला गांव से हैजा के प्रकोप की सूचना मिली है। राज्य सरकार के एक अधिकारी ने कहा, अब तक, 181 रोगियों का निदान किया गया है और पांच लोग इस बीमारी से अपनी जान गंवा चुके हैं।

पीड़ितों में 3 पुरुष और तीन महिलाएं शामिल हैं, जिनमें 70 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक और शेष 24-40 आयु वर्ग के बीच हैं। पालघर में 7 साल की बच्ची जीका वायरस की चपेट में आ गई है, जिससे स्वास्थ्य अधिकारियों में हड़कंप मच गया है। जुलाई 2021 में पुणे में पहला मरीज मिलने के बाद राज्य में जीका वायरस का यह दूसरा मामला है।

स्वास्थ्य विभाग बारिश से प्रभावित विभिन्न संवेदनशील इलाकों में युद्धस्तर पर महामारी विज्ञान की निगरानी कर रहा है। हैजा प्रभावित गांवों में चौबीसों घंटे निगरानी के लिए चिकित्सा दल तैनात किए गए हैं, और रोकथाम और नियंत्रण के लिए सभी प्रयास जारी हैं, जबकि राज्य स्तरीय चिकित्सा दल प्रकोप की जांच करने और आगे के लिए उपयुक्त मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए वहां डेरा डाले हुए है।

इसमें अतिरिक्त स्वास्थ्य सचिव, अमरावती कलेक्टर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अन्य नियमित रूप से स्थिति की समीक्षा करने के अलावा पानी की गुणवत्ता की निगरानी, रोगी निगरानी, प्रबंधन और उपचार, स्वास्थ्य जागरूकता अभियान आदि शामिल हैं। पालघर में, प्रशासन ने जीका वायरस मामले का पता लगाने के साथ निगरानी, वेक्टर प्रबंधन, उपचार और जागरूकता प्रयासों के संदर्भ में निवारक और नियंत्रण उपायों का आदेश दिया है।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 July 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story