MLC Nomination: उद्धव ठाकरे की राह होगी आसान! राज्यपाल ने EC को भेजा पत्र, कहा- जल्द कराएं चुनाव

MLC Nomination: उद्धव ठाकरे की राह होगी आसान! राज्यपाल ने EC को भेजा पत्र, कहा- जल्द कराएं चुनाव

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कोरोना संकट के बीच महाराष्ट्र में सियासी संग्राम भी जारी है। वहीं अब  मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को गवर्नर कोटे से MLC नामित किए जाने के मामले पर लंबे समय से चुप्पी साधे राज्यपाल कोश्यारी ने अब चुनाव आयोग से जल्द विधान परिषद चुनाव कराने का अनुरोध किया है। राज्यपाल ने गुरुवार को आयोग को पत्र भेजा है, जिसमें उन्होंने  महाराष्ट्र विधान परिषद की 9 खाली सीटों पर जल्द चुनाव कराने की अपील की है। बता दें कि, कोरोनावायरस के कारण चुनाव आयोग ने इन रिक्त सीटों के लिए चुनाव प्रक्रिया को रोक दिया था।

चुनाव को लेकर EC की बैठक शुक्रवार को
राज्यपाल के अनुरोध के बाद महाराष्ट्र विधान परिषद की 9 रिक्त सीटों के चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग शुक्रवार को बैठक करेगा। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक में शामिल होंगे।

24 अप्रैल से रिक्त हैं 9 सीटें
राजभवन से जारी बयान में कहा गया, कोश्यारी ने चुनाव आयोग से महाराष्ट्र विधान परिषद की रिक्त सीटों पर जल्द चुनाव की घोषणा करने का अनुरोध किया है। राज्यपाल ने राज्य में मौजूद अनिश्चितता की स्थिति को खत्म करने के लिये चुनाव कराने का अनुरोध किया है, जो कि 24 अप्रैल से रिक्त हैं। कोश्यारी ने अपने पत्र में कहा, केंद्र ने लॉकडाउन लागू करने के सिलसिले में कई छूट की घोषणा की है। इसी तरह विधान परिषद सीटों के लिये चुनाव खास दिशानिर्देशों के साथ हो सकते हैं। बयान में कहा गया है कि, सीएम उद्धव ठाकरे राज्य विधानमंडल के किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं, ऐसे में उन्हें 27 मई से पहले विधान परिषद में निर्वाचित होने की जरूरत है। 

कोरोना के कारण चुनाव प्रक्रिया पर लगी थी रोक
गौरतलब है कि, चुनाव आयोग ने कोरोना के चलते इन 9 सीटों पर चुनाव प्रक्रिया रोक रखी है। वहीं उद्धव ठाकरे ने 28 नवंबर 2019 को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी, जिसके बाद उन्हें छह महीने के अंदर राज्य विधानमंडल के किसी सदन का सदस्य बनना जरूरी है। राज्य मंत्रिमंडल ने विधान परिषद में राज्यपाल द्वारा मनोनीत किये जाने वाले एक सदस्य के रूप में ठाकरे के नाम की सिफारिश की थी।

Corona Effect: निवेश बढ़ाकर अर्थव्यवस्था को गति देगी सरकार, मोदी ने बनाई ये रणनीति

उद्धव ने पीएम मोदी से भी की थी बात
बता दें कि उद्धव को एमएलसी नामित करने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने कैबिनेट से दो बार प्रस्ताव पास कर भेजा था, लेकिन राज्यपाल लंबे समय तक इस मामले में चुप थे। राज्यपाल से तनातनी के बीच उद्धव ने मंगलवार रात प्रधानमंत्री मोदी से फोन पर राज्य की राजनीतिक स्थिति को लेकर चर्चा की थी। जिस पर पीएम ने कहा था, वो इस मामले को देखेंगे।

Created On :   30 April 2020 5:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story