भारत रत्न पर राजनीतिक घमासान, अब कांग्रेस नेता खड़गे ने उठाए सवाल

Mallikarjun Kharge Congress on bharat ratna
भारत रत्न पर राजनीतिक घमासान, अब कांग्रेस नेता खड़गे ने उठाए सवाल
भारत रत्न पर राजनीतिक घमासान, अब कांग्रेस नेता खड़गे ने उठाए सवाल
हाईलाइट
  • खड़गे ने कहा कि RSS के विचारधारा से संबंध रखने वाले हजारिका को भारत रत्न मिला।
  • खड़गे ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि शिवकुमार स्वामि जी को भारत रत्न मिलना चाहिए था।
  • भारत रत्न दिए जाने को लेकर कांग्रेस के दिग्गज नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बीजेपी पर सवाल खड़े किए हैं।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत रत्न दिए जाने को लेकर कांग्रेस के दिग्गज नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बीजेपी पर सवाल खड़े किए हैं। खड़गे ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि शिवकुमार स्वामी जी को भारत रत्न मिलना चाहिए था। खड़गे ने कहा कि RSS विचारधारा से संबंध रखने वाले नानाजी देशमुख और सिंगर हजारिका को भारत रत्न मिला। उन्होंने कहा कि शिवकुमार को भारत रत्न नहीं मिलना दुख की बात है।

खड़गे ने कहा, "पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न दिया गया। मैं इस फैसले का स्वागत करता हूं, लेकिन मुझे लगता है कि शिवकुमार स्वामी जी ने एजुकेशन सेक्टर में काफी काम किया है। उन्होंने अनाथ बच्चों के लिए भी काफी काम किए और उन्हें स्कूल भेजा। मुझे लगता है कि शिवकुमार स्वामी जी को भारत रत्न मिलना चाहिए था। हमने यही सोचा था।"

 

 

खड़गे ने कहा, "सरकार ने स्वामी जी के कामों को देखा है। इसके बावजूद बीजेपी सरकार ने उन्हें अवॉर्ड नहीं दिया। हमें इस बात का दुख है। एक गायक और एक व्यक्ति जो कि RSS विचारधारा से ताल्लुक रखता है उसे भी भारत रत्न मिला है। अगर आप सभी की तुलना करें, तो शिवकुमार स्वामी जी को भारत रत्न जरूर मिलना चाहिए था।"

इससे पहले आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने भी भारत रत्न दिए जाने को लेकर बीजेपी पर निशाना साधा था। संजय सिंह ने ट्वीट करते हुए लिखा था, "नेता जी सुभाष चन्द्र बोस, शहीदे आज़म भगत सिंह, डॉ. राम मनोहर लोहिया, स्व. ध्यानचंद को आज तक भारत रत्न नहीं, नानाजी देशमुख, भूपेन हज़ारिका और AAP के 20 विधायकों की सदस्यता रद्द करने का मामला आगे बढ़ाने वाले संघ के प्रशंसक प्रणब दा को भारत रत्न। भाजपा की भारत रत्न योजना "एक बार संघ की शाखा में जाओ भारत का रत्न बन जाओ"। मज़ाक़ बना दिया भारत रत्न का।" 

वहीं योग गुरु रामदेव बाबा ने भी किसी संन्यासी को भारत रत्न नहीं दिए जाने को लेकर नाराजगी जताई। रामदेव बाबा ने कहा, इन 70 सालों में कोई न कोई संन्यासी ऐसा हुआ होगा जिसने देश के लिए भारत रत्न गौरव पाने का काम किया होगा। दुर्भाग्य है की एक भी संन्यासी को ये पुरस्कार नहीं मिला है। अगली बार मैं भारत सरकार से आग्रह करता हूं, कम से कम किसी संन्यासी को भारत रत्न जरूर दिया जाए।

कर्नाटक के जनता दल सेक्यूलर के नेता दानिश अली ने प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न दिए जाने पर विवादित बयान दिया था। दानिश ने कहा, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को इसलिए भारत रत्न दिया जा रहा है, क्योंकि वह नागपुर में RSS के एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे। 

बता दें कि नानाजी देशमुख (मरणोपरांत), डॉ. भूपेन हजारिका (मरणोपरांत) और पूर्व राष्ट्रपति डॉ. प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। प्रणब मुखर्जी रक्षा मंत्रालय, वित्त मंत्रालय, परिवहन मंत्रालय, संचार मंत्रालय, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय समेत कई मंत्रालय संभाल चुके हैं। वहीं भूपेन हजारिका ने 10 साल की उम्र में सबसे पहला गाना रिकॉर्ड किया था। जबकि नानाजी देशमुख एक भारतीय समाजसेवी थे। 

Created On :   26 Jan 2019 2:37 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story