मंडाविया ने दो दिवसीय आरोग्य मंथन 2022 का उद्घाटन किया

Mandaviya inaugurates two-day Arogya Manthan 2022
मंडाविया ने दो दिवसीय आरोग्य मंथन 2022 का उद्घाटन किया
आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन मंडाविया ने दो दिवसीय आरोग्य मंथन 2022 का उद्घाटन किया
हाईलाइट
  • प्रतिदिन 4.5 लाख कार्ड बनाने की वर्तमान दर को बढ़ाकर 10 लाख आयुष्मान कार्ड प्रतिदिन किया जाएगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने रविवार को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जेएवाई) के 4 साल पूरे होने और आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (एबीडीएम) के एक साल पूरे होने के उपलक्ष्य में दो दिवसीय आरोग्य मंथन 2022 कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

सबसे बड़ी वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजना में पीएमजेएवाई को सबसे हितधारक बताते हुए, मंडाविया ने कहा कि देश में 33 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में इसके कवरेज में 19 करोड़ से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं, और 24 करोड़ से अधिक एबीएचए नंबर भी हैं। यह देश में स्वास्थ्य रिकॉर्ड के डिजिटलीकरण में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर दर्शाता है। मंडाविया ने आगे कहा कि, प्रतिदिन 4.5 लाख कार्ड बनाने की वर्तमान दर को बढ़ाकर 10 लाख आयुष्मान कार्ड प्रतिदिन किया जाएगा।

उन्होंने कहा, सरकार का ध्यान प्रौद्योगिकी द्वारा सक्षम डिलीवरी श्रृंखला के अंत में स्वास्थ्य सेवाओं को व्यक्ति तक पहुंचाने पर है, उन्होंने कहा कि पीएम-जेएवाई देश में स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच के मामले में अमीर और गरीब के बीच की खाई को पाटने में सफल रहा है।

इस मौके पर केंद्रीय रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ भारती प्रवीण पवार, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ विनोद पॉल, उत्तराखंड राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत और सीईओ राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण डॉ. आर.एस. शर्मा भी मौजूद रहे।

सभा को संबोधित करते हुए अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य की परस्पर क्रिया से देश में स्वास्थ्य सेवा को सुलभ बनाने के प्रधानमंत्री के सपने को साकार किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अगले कुछ वर्षों में देश के हर गांव को हाई स्पीड ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जाएगा, जिससे सभी तक कनेक्टिविटी और निरंतर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंच सुनिश्चित होगी।

स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने कहा कि, देश न केवल स्वास्थ्य सेवाओं में प्रौद्योगिकी को अपनाने में अग्रणी है बल्कि यह भी सुनिश्चित कर रहा है कि इसे जमीनी स्तर पर लागू किया जाए। उन्होंने कहा कि सरकार अपने नागरिकों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए लगातार काम कर रही है।

मंडाविया ने स्वास्थ्य दावा विनिमय (एचसीएक्स), राष्ट्रीय ई-रूपी पोर्टल और डिजिटलीकरण के लिए रोडमैप सहित कई नई पहल भी शुरू कीं। एनएचए, कॉफी टेबल बुक और बेस्ट प्रैक्टिस बुकलेट के लिए वार्षिक रिपोर्ट के डिजिटल संस्करण का भी अनावरण किया गया। उन्होंने डिजिटल हेल्थ एक्सपो का भी उद्घाटन किया, जिसमें डिजिटल हेल्थ इनोवेटर्स की उत्साही भागीदारी देखी गई।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   25 Sep 2022 6:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story