मंडाविया ने कार्यक्रम पर रोशनी डालने वाली रिपोर्ट जारी की

Mandaviya releases report shedding light on Kovid vaccination program
मंडाविया ने कार्यक्रम पर रोशनी डालने वाली रिपोर्ट जारी की
कोविड टीकाकरण मंडाविया ने कार्यक्रम पर रोशनी डालने वाली रिपोर्ट जारी की
हाईलाइट
  • नागरिकों द्वारा प्रदर्शित एकजुटता से राज्यों और अन्य मंत्रालयों के सहयोग से कोविड-19 टीकाकरण अभियान सफल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को इंस्टीट्यूट फॉर कॉम्पिटिटिवनेस की दो रिपोर्ट जारी की, जो इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजी एंड कॉम्पिटिटिवनेस के वैश्विक नेटवर्क का हिस्सा है और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से संबद्ध है, जिसमें भारत के टीकाकरण अभियान पर प्रकाश डाला गया है।

कोविड-19- इंडियाज वैक्सीन डेवलपमेंट स्टोरी और इंडियाज कोविड-19 वैक्सीनेशन एडमिनिस्ट्रेशन जर्नी शीर्षक वाली रिपोर्ट में उन महत्वपूर्ण पहलुओं पर प्रकाश डाला गया है, जिन्होंने भारत के कोविड-19 वैक्सीन विकास और प्रशासन के प्रयासों की सफलता में योगदान दिया है, जिसमें स्वदेशी टीकों का निर्माण शामिल है।

मंडाविया ने रिपोर्ट लॉन्च करते हुए कहा, दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के रूप में भारत द्वारा किए गए बड़े प्रयासों के इस दस्तावेज को लॉन्च करने में मुझे खुशी हो रही है। भारत की वैज्ञानिक क्षमता कई स्वदेशी टीकों के विकास से प्रदर्शित होती है, जिन्हें डब्ल्यूएचओ द्वारा अनुमोदित किया गया है, हमारी क्षमता एक मजबूत निगरानी नेटवर्क के माध्यम से फैले संक्रमण का पता लगाने, परीक्षण करने, इलाज करने और नियंत्रित करने के लिए माननीय प्रधानमंत्री के दूरदर्शी नेतृत्व में हमारे स्वास्थ्य पेशेवरों, फंट्रलाइन कार्यकर्ताओं और नागरिकों द्वारा प्रदर्शित एकजुटता से राज्यों और अन्य मंत्रालयों के सहयोग से कोविड-19 टीकाकरण अभियान सफल।

रिपोर्ट भारत सरकार द्वारा सामना की जाने वाली महत्वपूर्ण चुनौतियों को स्वीकार करती है। इसमें कहा गया है कि भारत के 1.3 अरब लोगों को टीके वितरित करने और लगाने के लिए जो कोविड-19 टीकों के लिए पात्र थे, देश के कुछ हिस्सों में प्रचलित वैक्सीन झिझक को दूर करने के साथ-साथ वैक्सीन उत्सुकता के मुफ्त और समान वितरण और प्रभावी प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम किया गया। भारत के टीकाकरण कार्यक्रम का चरणबद्ध दृष्टिकोण, उन लोगों की आबादी को प्राथमिकता देना है, जिन्हें स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं, बुजुर्गो और रुग्णता वाले लोगों की सबसे बड़ी जरूरत थी।

रिपोर्ट में टीकाकरण के दौरान प्रतिकूल घटनाओं का प्रबंधन करने के लिए स्वास्थ्य पेशेवरों के प्रशिक्षण और कौशल के प्रयासों की पहचान की गई है, टीकाकरण सत्रों के डिजिटल शेड्यूलिंग और कोविन डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रमाणन पोस्ट-टीकाकरण वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं के रूप में है जो अन्य देश भारत से सीख सकते हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए किए गए उपायों और सभी हितधारकों और भागीदारों के प्रयासों को मान्यता दी गई है। दस्तावेज में टीकाकरण सत्र की गुणवत्ता, शीत-श्रृंखला के बुनियादी ढांचे और रसद प्रदर्शन, वास्तविक समय की निगरानी और नियंत्रण कक्षों के माध्यम से प्रतिक्रिया का भी उल्लेख है।

सोशल प्रोग्रेस इम्पीरेटिव के सीईओ डॉ. माइकल ग्रीन ने विज्ञान में भारत की सफलता की पुष्टि करते हुए हर मोर्चे पर भारत की प्रतिक्रिया की सराहना की।

उन्होंने कहा, टीका महामारी के खिलाफ सबसे प्रभावी उपाय है और प्रकृति में निवारक होने के कारण इसने मानवता को सामान्य रूप से आशा और आश्वासन दिया है कि महामारी के प्रसार को रोका जा सकता है और रोगी ठीक हो सकते हैं।

(आईएएनएस)

Created On :   23 Feb 2022 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story