शहरी मामलों के मंत्रालय ने शुरू किया स्वच्छ अमृत महोत्सव

Ministry of Urban Affairs started Swachh Amrit Mahotsav
शहरी मामलों के मंत्रालय ने शुरू किया स्वच्छ अमृत महोत्सव
स्वच्छ भारत मिशन शहरी मामलों के मंत्रालय ने शुरू किया स्वच्छ अमृत महोत्सव
हाईलाइट
  • अनूठी स्वच्छता पहल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने स्वच्छ भारत मिशन-शहरी के आठ साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक आधिकारिक तौर पर स्वच्छ अमृत महोत्सव शुरू करने की घोषणा की है।

यह पखवाड़ा कचरा मुक्त शहर के निर्माण के विजन के प्रति नागरिक कार्रवाई और प्रतिबद्धता को संगठित करने पर केंद्रित होगा। केंद्रीय मंत्री ने पहली भारतीय स्वच्छता लीग (आईएसएल) के उद्घाटन की घोषणा की, जो 17 सितंबर को शहरों के युवाओं के बीच होने वाली एक अंतर-शहर प्रतियोगिता है।

आईएसएल के पहले सीजन के लिए, देश भर से 1,850 से अधिक शहर की टीमों ने आधिकारिक तौर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए पंजीकरण कराया है। प्रत्येक टीम कचरा मुक्त समुद्र तटों, पहाड़ियों और पर्यटन स्थलों को बनाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी अनूठी स्वच्छता पहल बनाकर लीग में प्रतिस्पर्धा करेगी।

आईएसएल ने अपनी तरह की पहली लीग में भाग लेने के लिए भारतीय शहरों के विविध समूह को आकर्षित किया है। देश की लंबाई और चौड़ाई में विविध भौगोलिक और प्रतिष्ठित पर्यटन स्थलों के शहर- जैसे लेह, कन्याकुमारी, कोहिमा, द्वारका, कोणार्क , पोर्ट ब्लेयर, रामेश्वरम, गया, पोंटा साहिब, कर्ता, उज्जैन, नासिक, वाराणसी, पहलगाम- प्रतियोगिता के लिए अपनी टीमों को पंजीकृत किया है और टीम के कप्तान नियुक्त किए हैं।

अगले कदम के रूप में, नागरिकों को 11 सितंबर से आधिकारिक पोर्टल पर अपनी संबंधित शहर की टीमों में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Sep 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story