बजट में गायों का भी खास ध्यान, मोदी सरकार ने किया यह बड़ा ऐलान

Modi government announcement for cows in its interim  budget
बजट में गायों का भी खास ध्यान, मोदी सरकार ने किया यह बड़ा ऐलान
बजट में गायों का भी खास ध्यान, मोदी सरकार ने किया यह बड़ा ऐलान
हाईलाइट
  • मोदी सरकार ने अपने अंतरिम बजट में गायों के लिए किया बड़ा ऐलान
  • गौसंरक्षण और गौसंवर्धन की दिशा में काम करेगा कामधेनु आयोग
  • राष्ट्रीय कामधेनु आयोग का गठन करेगी मोदी सरकार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मोदी सरकार ने अपने अंतरिम बजट में गायों के लिए बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने गौसंरक्षण और गौसंवर्धन की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए "राष्ट्रीय कामधेनु आयोग" के गठन की घोषणा की है। कामधेनु आयोग के माध्यम से गौसंरक्षण के लिए पहले से लागू योजनाओं की तो निगरानी की ही जाएगी, साथ ही गायों के नस्लीय सुधार और उनकी उत्पादकता बढ़ाने पर भी काम किया जाएगा। वर्तमान वर्ष में ही राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के लिए 750 करोड़ रुपए का आवंटन किया जाएगा।

कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बजट पेश करने के दौरान कहा, "केन्द्र सरकार गौमाता की सुरक्षा और सम्मान में कभी पीछे नहीं हटी है और न हटेगी। गौसंरक्षण और गौसंवर्धन की दिशा में सरकार हर जरूरी कदम उठा रही है। इसी क्रम में राष्ट्रीय कामधेनु आयोग का गठन किया जाएगा।

पीयूष गोयल ने इसके साथ ही पशुपालन से जुड़े किसानों के लिए भी कुछ सौगातें पेश की हैं। अब इन किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के जरिए 2 फीसदी की सब्सिडी दी जाएगी। समय से कर्ज चुकाने वाले किसानों को 3 फीसदी की अलग से सब्सिडी दी जाएगी।

बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने बजट में "गौ माता का सनातन संस्कृति व भारतवर्ष से अटूट रिश्ता है। मोदी सरकार द्वारा 750 करोड़ रुपए से इसके संरक्षण और संवर्धन के लिए ‘राष्ट्रिय कामधेनु आयोग’ एक अभूतपूर्व कदम है। मैं इस ऐतिहासिक निर्णय के लिए मोदी सरकार का कोटि-कोटि अभिनंदन करता हूं।
 

Created On :   1 Feb 2019 11:45 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story