भारत के 3 लाख युवा ऑन-जॉब ट्रेनिंग के लिए जाएंगे जापान

Modi government will send 3 lakh youths to Japan on job training
भारत के 3 लाख युवा ऑन-जॉब ट्रेनिंग के लिए जाएंगे जापान
भारत के 3 लाख युवा ऑन-जॉब ट्रेनिंग के लिए जाएंगे जापान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नए रोजगार पैदा करने के मामले में फिसड्डी साबित हो रही मोदी सरकार फिर कुछ नया करने जा रही है। देश में रोजगार खत्म होने पर आलोचना का लगातार शिकार हो रही मोदी सरकार अब 3 लाख युवाओं को ऑन-जॉब ट्रेनिंग के लिए जापान भेजने की तैयारी में है। यह बात केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को कही।

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि आने वाले समय में देश से 3 लाख युवाओं को 3 से 5 साल के लिए जापान में ऑन-जॉब ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा। उन्होंने कहा, "सरकार के स्किल डेवेलपमेंट प्रोग्राम के तहत युवाओं को जापान भेजा जाएगा।" उन्होंने यह भी बताया कि भारतीय इंटर्न्स की इस स्किल ट्रेनिंग पर आने वाले खर्च को जापान ही वहन करेगा।

पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में जापान के साथ टेक्नीकल इनटर्न ट्रेनिंग प्रोग्राम (टीटीटीपी) समझौता करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। धर्मेन्द्र प्रधान की आगामी 3 दिवसीय जापान यात्रा के दौरान इस MoC पर दस्तखत होंगे। प्रधान की यह यात्रा 16 अक्टूबर से शुरू होगी।

इस बड़े फैसले के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी ने विश्व बैंक से सहायता प्राप्त 6,655 करोड़ की दो स्किल डेवलेपमेंट स्कीमों को भी मंजूरी दी है। यह दोनों योजनाएं व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण देने के संबंध में है। भारत और जापान के बीच एक वैश्विक एलएनजी बाजार स्थापित करने से जुड़े समझौते के प्रस्ताव को भी हरी झंडी दिखाई है। इससे दोनों देशों के लिए सस्ती दर पर और सुलभता से एलएनजी खरीदने का रास्ता खुल सकेगा।

Created On :   11 Oct 2017 6:14 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story