मोदी सरकार ने किया इंडियन इकोनॉमी को चौपट - मनमोहन सिंह

Modi govt messed up the economy,says Manmohan Singh
मोदी सरकार ने किया इंडियन इकोनॉमी को चौपट - मनमोहन सिंह
मोदी सरकार ने किया इंडियन इकोनॉमी को चौपट - मनमोहन सिंह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने मौजूदा केंद्र सरकार पर भारत की अर्थव्यवस्था को चौपट करने के आरोप लगाए हैं। इतना ही नहीं कश्मीर में जो हालात है उसके लिए भी उन्होंने मोदी सरकार को ही दोषी ठहराया है। कांग्रेस के 84वें महाअधिवेशन को संबोधित करते हुए मनमोहन सिंह ने ये आरोप लगाए हैं। इससे पहले शनिवार को  कांग्रेस लीडर सोनिया गांधी ने मोदी सरकार को अहंकार में डूबी हुई सरकार बताया था।

 

 



दो करोड़ रोजगार देने का किया था वादा
मनमोहन सिंह ने कहा, मोदी सरकार ने चुनाव प्रचार के दौरान बड़े बड़े वादे किए थे, जिन्हें अब तक पूरा नहीं किया जा सका है। उन्होंने आरोप लगाया, "मोदी सरकार ने हर साल दो करोड़ रोजगार देने का वादा किया था, लेकिन 2 लाख नौकरियां भी नहीं दी गईं। नोटबंदी और गलत तरीके से लागू किए गए जीएसटी ने रोजगार खत्म करने का काम किया।" मनमोहन सिंह ने कहा, मोदी सरकार ने अर्थव्यवस्था को चौपट कर के रख दिया है। उन्होंने कहा, भारत आज दोराहे पर खड़ा है। हमारे पास मौका है लेकिन चुनौतियां भी बहुत हैं। कांग्रेस पार्टी देश के भविष्य के लिए नए रास्ते खोजेगी।

कश्मीर के हालातों के लिए मोदी सरकार जिम्मेदार
जम्मू-कश्मीर की मौजूदा हालातों को लेकर भी मनमोहान सिंह ने केंद्र सरकार को घेरा। उन्होंने कहा, जो हालात अभी कश्मीर में है वैसे हालात कभी भी नहीं हुए। यही नहीं सीमा पार आतंकवाद से निपटने में भी लचर रवैया अपनाने का आरोप लगाते हुए मनमोहन ने कहा, "जम्मू-कश्मीर में परिस्थितियां बिगड़ती जा रही हैं। सीमा पार आतंकवाद भी बढ़ा है और आंतरिक आतंकवाद में भी इजाफा हुआ है। यह हम सभी नागरिकों के लिए चिंता की बात है। मोदी सरकार इन समस्याओं से निपटने का कोई समाधान नहीं तलाश पाई।" उन्होंने कहा, जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, लेकिन ये भी जरूरी है कि हम यहां की समस्याओं देखें और गंभीरता से उसके समाधान तलाश करें।

किसानों की दोगुनी आय मोदी सरकार का जुमला
विदेश नीति को लेकर मनमोहन सिंह ने कहा, "पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, चीन या नेपाल के साथ हमारी समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन इन्हें बातचीत से ही हल किया जा सकता है। उन्होंने कहा हमे पाकिस्तान को समझाना होगा कि आतंकवाद उनके देश के लिए ठीक नहीं है। किसानों की आय दोगुनी करने के पीएम मोदी के वादे को लेकर भी मनमोहन सिंह ने निशाना साधा। उन्होंने कहा, अगर किसानों की आय दोगुनी करनी है तो इसके लिए विकास दर का 12 फीसदी होना जरूरी है। मौजूदा स्थिति में विकास दर का 12 फीसदी होना संभव नहीं दिखाई देता। ऐसे में मोदी सरकार के ये वादा एक जुमला भर नजर आता है। 

Created On :   18 March 2018 11:42 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story