बतौर प्रधानमंत्री मोदी की पकड़ मजबूत, विपक्षी मुख्यमंत्री भाजपा पर हावी

Modis hold as prime minister strong, opposition chief minister dominates BJP
बतौर प्रधानमंत्री मोदी की पकड़ मजबूत, विपक्षी मुख्यमंत्री भाजपा पर हावी
बतौर प्रधानमंत्री मोदी की पकड़ मजबूत, विपक्षी मुख्यमंत्री भाजपा पर हावी
हाईलाइट
  • बतौर प्रधानमंत्री मोदी की पकड़ मजबूत
  • विपक्षी मुख्यमंत्री भाजपा पर हावी

नई दिल्ली, 26 जनवरी (आईएएनएस)। आईएएनएस-सीवोटर के गणतंत्र दिवस संस्करण के स्टेट ऑफ द नेशन (एसओटीएन) सर्वेक्षण से संकेत मिलता है कि देश के मामलों की पतवार संभालने के छह साल बाद भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मतदाताओं के बीच अपनी पकड़ बनाए हुए हैं।

दूसरी तरफ, विपक्षी दल शासित राज्यों के मुख्यमंत्री अपने भाजपा समकक्षों की तुलना में अधिक लोकप्रियता बनाए हुए हैं।

सर्वेक्षण के निष्कर्ष 26 जनवरी को जारी किए गए। इन निष्कर्षो से पता चलता है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल देश में सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री बने हुए हैं।

सर्वेक्षण के नतीजे बताते हैं कि वर्तमान केंद्र सरकार से 60.5 फीसदी उत्तरदाता संतुष्ट हैं।

सीवोटर के डॉ. यशवंत देशमुख ने आईएएनएस से कहा कि सीएए और एनआरसी पर नाराजगी के बावजूद जमीनी हकीकत बताती है कि नरेंद्र मोदी भारत के प्रधानमंत्री के लिए सबसे पसंदीदा उम्मीदवार बने हुए हैं। 66.4 फीसदी लोगों ने उनके प्रदर्शन से संतुष्टि जताई है।

उन्होंने कहा, अभी चुनाव हो जाए तो महाराष्ट्र को छोड़कर भाजपा 290 सीटें जीतेगी और अपने सहयोगियों के साथ 330 सीट जीत सकती है। शिवसेना के जाने से उन्हें 15 सीटों का नुकसान होगा।

राज्य सरकार को लेकर लोगों से संतुष्टि के बारे में पूछे जाने पर सिर्फ दो भाजपा शासित राज्यों- हिमाचल व असम शीर्ष दस में शामिल है, साथ ही बिहार शामिल है, जहां गठबंधन सरकार है।

शीर्ष दस की सूची में अन्य में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री (कांग्रेस के भूपेश बघेल), झारखंड (झारखंड मुक्ति मोर्चा के हेमंत सोरेन), ओडिशा (बीजू जनता दल के नवीन पटनायक), आंध्र प्रदेश (वाईएसआर कांग्रेस के वाईएस जगनमोहन रेड्डी), बिहार (नीतीश कुमार), केरल (लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट के पिनारयी विजयन), राजस्थान (कांग्रेस के अशोक गहलोत) और पश्चिम बंगाल (तृणमूल कांग्रेस की ममता बनर्जी) शामिल हैं।

आईएएनएस-सीवोटर रिपब्लिक डे एसओटीएन सर्वे के निष्कर्ष बीते 12 हफ्ते से 25 जनवरी तक के आंकड़ों पर आधारित हैं। यह सर्वेक्षण सैंपल 543 लोकसभा सीटों के 30,240 लोगों के बीच कराया गया।

Created On :   26 Jan 2020 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story