अब शहीद पुलिसकर्मियों के परिजनों को एमपी सरकार देगी एक करोड़ रुपए

MP government will give 1 crore rs to family of martyr policemen
अब शहीद पुलिसकर्मियों के परिजनों को एमपी सरकार देगी एक करोड़ रुपए
अब शहीद पुलिसकर्मियों के परिजनों को एमपी सरकार देगी एक करोड़ रुपए

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि शहीदों के परिजनों को राज्य शासन द्वारा एक करोड़ रूपए की सम्मान निधि देने का फैसला किया गया है। सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि देश और समाज की रक्षा करते शहीद हुए पुलिसकर्मियों के सम्मान में आयोजित कार्यक्रमों का स्वरूप बदला जाएगा। इन कार्यक्रमों से आम लोगों और विद्यार्थियों को जोड़ा जाएगा। शहीदों के गाँवों में उनके स्मारक बनाए जाएंगे और उनकी शौर्य गाथाओं की प्रदर्शनियां  लगाई जाएंगी। सीएम चौहान ने शनिवार को पुलिस स्मृति दिवस परेड कार्यक्रम में हिस्सा लिया। 

शिवराज सिंह ने शहीदों के प्रति आदर व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेशवासी शहीदों के प्रति कृतज्ञ हैं। उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मी भौतिक सुख-सुविधाओं का त्याग कर समाज की रक्षा करते हैं। वे न केवल कठिन परिस्थितियों में अपने प्राण हथेली पर रखकर कानून-व्यवस्था कायम करते हैं, बल्कि बाढ़, आगजनी आदि प्राकृतिक आपदाओं के समय भी आमजन की मदद करते हैं। समाज को पुलिस के प्रति सम्मान व्यक्त करना चाहिए। चौहान ने कहा कि अगले वर्ष से शहीद पुलिसकर्मियों के स्मारकों पर मंत्रीगण और विद्यार्थियों द्वारा पुष्पांजलि अर्पित करने का कार्यक्रम बनाया जाएगा।

सीएम चौहान ने शहीदों के परिजनों को प्रणाम करते हुएकहा कि सरकार और समाज उनके साथ हैं। वे खुद को अकेला नहीं समझें, पूरा प्रदेश उनके साथ खड़ा है। उन्होंने कहा कि पुलिस की नौकरी को केवल नौकरी न समझा जाए, यह देश और समाज की सच्ची सेवा है। चौहान ने कहा कि हमें मध्यप्रदेश पुलिस पर गर्व है। पुलिस जवानों ने असाधारण शौर्य का परिचय देते हुए प्रदेश में डकैत समस्या का खात्मा किया, नक्सल और आतंकवाद की गतिविधियों को नियंत्रित किया।

सीएम चौहान ने इस मौके पर छतरपुर में विगत दिनों ड्यूटी के दौरान शहीद पुलिसकर्मी बालमुकुन्द प्रजापति, रायसेन जिले में शहीद जवान इंद्रसेन तथा भोपाल केन्द्रीय जेल से भागे सिमी के आतंकियों से हुई मुठभेड़ में शहीद प्रधान आरक्षक रमाशंकर यादव की शहादत को याद किया। उन्होंने बताया कि अभी तक देश में 35 हजार 700 पुलिसकर्मी शहीद हुएहैं। इनमें बड़ी संख्या में मध्यप्रदेश के पुलिसकर्मी शामिल हैं।

पुलिस महानिदेशक आर.के. शुक्ला ने इस अवसर पर बताया कि देश की एकता, अखण्डता और शांति-व्यवस्था कायम करने में पुलिसकर्मी अपने कर्तव्य से पीछे नहीं हटते। मध्यप्रदेश पुलिस ने विभिन्न अवसरों पर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि समाज में आतंरिक शांति कायम करना कठिन कार्य है, जिसे पुलिस ने कर दिखाया है।

कार्यक्रम के आरंभ में पुलिस बैण्ड की सलामी धुन के साथ परेड द्वारा सीएम चौहान का अभिवादन किया गया। पाल-बेयरर पार्टी द्वारा सम्मान सूची का प्रस्तुतीकरण किया गया और उसका स्मारक कोष में संस्थापन किया गया। सीएम चौहान के साथ मुख्य सचिव बी.पी. सिंह, अपर मुख्य सचिव गृह के.के. सिंह, पुलिस महानिदेशक आर.के. शुक्ला, मेजर जनरल टी.पी.एस रावत, कोर कमाण्डर अजय चौहान एवं अन्य पुलिस अधिकारियों और सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारियों द्वारा वीरगति को प्राप्त पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को पुष्पांजलि अर्पित की गई। सीएम चौहान ने शहीद पुलिसकर्मियों के परिजनों से भी भेंट की और उन्हें ढ़ाढंस बंधाते हुएकहा कि सरकार उनके साथ है।
 

Created On :   21 Oct 2017 2:36 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story