मप्र: आज राज्य के स्ट्रीट वेंडर्स से 'स्वनिधि संवाद' करेंगे पीएम मोदी

MP: PM will do selfish dialogue with state street vendors tomorrow
मप्र: आज राज्य के स्ट्रीट वेंडर्स से 'स्वनिधि संवाद' करेंगे पीएम मोदी
मप्र: आज राज्य के स्ट्रीट वेंडर्स से 'स्वनिधि संवाद' करेंगे पीएम मोदी
हाईलाइट
  • पीएम स्‍वनिधि योजना के अंतर्गत देश में सबसे ज्यादा 47% आवेदन
  • योजना के तहत बिना किसी गारंटी के रेहड़ी-पटरी वालों को 10
  • 000 तक लोन की सुविधा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल 9 सितंबर को मध्यप्रदेश के स्ट्रीट वेंडर्स के साथ "स्वनिधि संवाद" करेंगे। इसकी जानकारी PMO कार्यालय ने आज दी। बता दें कि कोरोना संकट के बीच शुरू की गई PM स्‍वनिधि योजना के अंतर्गत देश में कुल स्‍वीकृत आवेदनों में से 47 प्रतिशत आवेदन मध्‍य प्रदेश से हैं।

10 हजार रुपए तक लोन
दरअसल, कोरोना की वजह से रेहड़ी-पटरी वालों की आजीविका पर असर पड़ा है। केंद्र सरकार ने ऐसे लोगों की मदद के लिए स्‍वनिधि योजना की शुरुआत 01 जून, 2020 को की है। इस योजना के तहत बिना किसी गारंटी की रेहड़ी-पटरी वालों को 10 हजार रुपए तक लोन मिलता है। PM मोदी ने ट्वीट कर कहा कि "स्वनिधि संवाद" को लेकर बेहद उत्सुक हूं। यह खुशी की बात है कि मध्य प्रदेश में इस स्कीम के तहत 4.5 लाख स्ट्रीट वेंडर्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। यह एक बड़ी संख्या है, जिसके लिए मैं मध्य प्रदेश सरकार की सराहना करता हूं।

मध्य प्रदेश के वेंडर्स से करेंगे बात
मध्‍यप्रदेश राज्‍य द्वारा इस योजना के अंतर्गत 4.50 लाख पात्र स्ट्रीट वेंडर्स का रजिस्ट्रेशन किया गया और 4 लाख से अधिक स्ट्रीट वेंडर्स को परिचय-पत्र और वेंडर प्रमाण-पत्र जारी किए गए। मध्‍यप्रदेश राज्‍य ने 2.45 लाख योग्य लाभार्थियों के आवेदन, पोर्टल पर बैंकों के समक्ष प्रस्‍तुत कर दिए हैं।
 
वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ेंगे PM
इस स्‍वनिधि संवाद में मध्‍य प्रदेश के 378 नगरीय निकायों में सार्वजनिक स्‍थान पर PM स्‍वनिधि के लाभार्थियों के लिए LED स्क्रीन पर कार्यक्रम का प्रसारण देखने की व्‍यवस्‍था की गई है। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से कार्यक्रम में भाग लेंगे।

योजना के बारे में होगी बात
PM मोदी प्रदेश के 3 लाभार्थियों से उनके कार्य स्‍थल से वर्चुअल संवाद करेंगे. मध्‍य प्रदेश राज्‍य द्वारा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के उद्बोधन के पूर्व स्‍वनिधि योजना पर तैयार फिल्‍म का प्रदर्शन भी किया जाएगा। 

आप भी ले सकते हैं लोन, लोन पर कई तरह की छूट
अगर आप पूंजी के अभाव में रेहड़ी-पटरी नहीं लगा पा रहे हैं तो बिना गारंटी आप 10 हजार रुपए तक लोन ले सकते हैं। इस स्कीम का नाम PM स्वनिधि योजना है। सबसे खास बात यह है कि इस योजना के तहत कर्ज लेने के लिए कोई गारंटी देने की जरूरत नहीं है। रेहड़ी-पटरी वालों को यह कर्ज एक साल में मासिक किस्तों में लौटाना होगा। कर्ज समय पर चुकाने वाले लोगों को 7 फीसदी सालाना की ब्याज सब्सिडी भी मिलेगी। साथ में 1200 रुपए तक की कैशबैक की भी सुविधा है।

PM स्वनिधि योजना क्या है?
इस योजना के तहत रेहड़ी-पटरी वाले दुकानदारों को छोटी राशि का कर्ज उपलब्‍ध कराया जाएगा। इस पर ब्‍याज की दर भी कम होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में एक जून को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में इस योजना को हरी झंडी दी गई।

Created On :   8 Sep 2020 1:46 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story