एमपी को बारिश के कहर से अभी नहीं मिलेगी राहत, यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बदरा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

एमपी को बारिश के कहर से अभी नहीं मिलेगी राहत, यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बदरा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
अभी और बरपेगा बारिश का कहर एमपी को बारिश के कहर से अभी नहीं मिलेगी राहत, यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बदरा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
हाईलाइट
  • नर्मदा खतरे के निशान के करीब बह रही है

डिजिटल डेस्क, भोपाल। इस मानसून सीजन में देश के कई राज्यों में उम्मीद के मुताबिक बारिश नहीं हुई वहीं कुछ राज्यों में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात हैं। एक तरफ जहां मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान में बारिश ने कहर मचा रखा है वहीं दिल्ली, यूपी जैसे राज्य अभी भी अच्छी बारिश का इंतजार कर रहे हैं। इसी बीच भारतीय मौसम विभाग ने यूपी-बिहार समेत कई राज्यों में आने वाले दिनों के लिए अपडेट जारी किया है। 

मौसम विभाग के मुताबिक छत्तीसगढ़ और प.बंगाल में 19 से 20 अगस्त के बीच भारी बारिश होने के आसार हैं।  वहीं बात करें पहाड़ी राज्य हिमाचल और उत्तराखंड की तो हिमाचल प्रदेश में 16, 19 और 20 अगस्त को गरज के साथ मूसलाधार बारिश होने की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। उधर उत्तराखंड में 18 से 20 अगस्त तक तेज बारिश होने की संभावना है। 

वहीं अगर बात करें यूपी-बिहार की तो मौसम विभाग के मुताबिक यूपी के पश्च्मिी हिस्से में 20 अगस्त और पूर्वी हिस्से में 19 और 20 अगस्त में भारी बारिश हो सकती है। बिहार में 20 अगस्त को तेज बारिश होने की संभावना विभाग जताई है। 

मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में 19 अगस्त के आसपास कम दबाव का क्षेत्र बनने के आसार हैं जिसके चलते प.बंगाल के कुछ हिस्सों, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़ और एमपी के पूर्वी हिस्से में 18 से 20 अगस्त के मध्य जोरदार बारिश होने के आसार हैं। 

मध्यप्रदेश में भारी बारिश का दौर थमने की संभावना कम, नर्मदा पहुंची खतरे के निशान के करीब 

मध्यप्रदेश के लगभग पूरे भाग में तेज बारिश हो रही है। मूसलाधार बारिश की वजह से कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। कई नदी-नाले व जलाशय उफान पर हैं। जलस्तर बढ़ने की वजह से कई बांधों के गेट खोले जा रहे हैं। राजधानी भोपाल और नर्मदापुरम में भारी बारिश की वजह से जिले के कलेक्टरों ने सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की छुट्टी कर दी। मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य 16 से 20 अगस्त के बीच भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही आज मौसम विभाग ने गुना, राजगढ़, आगर मालवा, रतलाम, नीमच और मंदसौर जिलों में बाढ़ को लेकर भी अलर्ट जारी किया था।  

खतरे के निशान के पास नर्मदा

प्रदेश की सबसे बड़ी नर्मदा खतरे के निशान के करीब बह रही है। तवा के साथ बरगी डैम के गेट खुलने के कारण नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। जानकारी मुताबिक नर्मदापुरम् के सेठानी घाट पर नर्मदा का जलस्तर 967 फीट के करीब पहुंच चुका है जिसके बढ़ने की संभावना है। राज्य के मुखिया शिवराज सिंह चौहान भी आज बाढ़ का जायजा लेने नर्मदापुरम के सेठानी घाट पहुंचे। उन्होंने यहां कलेक्टर व अधिकारियों से बाढ़-बारिश के संबंध में जानकारी ली।

बता दें कि वह आज परिवार के साथ पचमढ़ी से लौटते समय नर्मदापुरम पहुंचे।

नर्मदा के अलावा प्रदेश की कई छोटी-बड़ी नदियां भी उफान पर चल रही हैं। चंबल, बेतवा, ताप्ती, शिप्रा और मंदसौर की शिवना नदी का जलस्तर रिकॉर्ड स्तर तक बढ़ गया है।

शिवना में बाढ़ आने के कारण इसके किनारे पर पशुपतिनाथ के प्रसिद्ध मंदिर में पानी घुस गया है। नदी का पानी मंदिर के गर्भगृह तक पहुंच गया है। 

 

Created On :   16 Aug 2022 4:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story